PM Modi on Kargil Vijay Diwas: कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी का लद्दाख दौरा; ‘अग्निपथ का लक्ष्य सेना को युवा बनाना…’, विपक्ष पर तीखा हमला

Published
कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी का लद्दाख दौरा

PM Modi on Kargil Vijay Diwas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) के अवसर पर लद्दाख के द्रास सेक्टर का दौरा किया और कारगिल युद्ध के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने सैनिकों को संबोधित किया और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला। साथ में पीएम मोदी ने अग्निपथ योजना का जिक्र करते हुए विपक्ष पर हमला बोला।

अग्निपथ का लक्ष्य सेना को युवा बनाना- पीएम

कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) के अवसर पर पीएम मोदी ने अग्निपथ योजना का जिक्र करते हुए विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि, “सेना में हुए आधुनिक सुधारों के लिए हमारे सशस्त्र बलों की सराहना करना चाहता हूं। अग्निपथ योजना का उद्देश्य सेना को युवा बनाना और युद्ध के लिए निरंतर योग्य बनाए रखना है।”

सेना की औसत आयु और अग्निपथ योजना की आवश्यकता

प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत के सैनिकों की औसत आयु ग्लोबल एवरेज से ज्यादा होने के कारण यह चिंता का विषय था। दशकों तक संसद से लेकर अनेक कमेटियों तक में सेनाओं को युवा बनाने पर चर्चाएं होती रहीं, लेकिन पहले कभी इस चुनौती का समाधान करने की इच्छाशक्ति नहीं दिखाई गई। अग्निपथ योजना के जरिए इस चिंता को एड्रेस किया गया है।

विपक्ष की आलोचना और सेना के सुधारों का समर्थन

कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) के मौके पर सैनिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुर्भाग्य से, राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े इस संवेदनशील विषय को कुछ लोगों ने राजनीति का विषय बना दिया है। उन्होंने विपक्ष पर सेना के सुधारों पर झूठ की राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि ये वही लोग हैं जिन्होंने सेनाओं में हजारों करोड़ के घोटाले करके उन्हें कमजोर किया।

वन रैंक वन पेंशन और वॉर मेमोरियल का जिक्र

प्रधानमंत्री ने सशस्त्र बलों को प्राथमिकता देने के विपक्ष के दावों को उजागर किया और कहा कि उनकी सरकार ने वन रैंक वन पेंशन लागू किया और पूर्व सैनिकों को सवा लाख करोड़ रुपए से ज्यादा दिए। उन्होंने यह भी कहा कि विपक्ष ने आजादी के 7 दशक बाद भी शहीदों के लिए वॉर मेमोरियल नहीं बनाया और सीमा पर तैनात जवानों को पर्याप्त बुलेटप्रूफ जैकेट्स भी नहीं दी थीं।

इसे भी पढ़ें:- Kargil Vijay Diwas: PM ने दी पाकिस्तान को चेतावनी! कहा- “नहीं सफल होंगे नापाक इरादे”