PAK टीम के खिलाफ एक शब्द और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को मांगनी पड़ी माफ़ी

Published

नई दिल्ली/डेस्क: पाकिस्तान टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है और अभी प्राइम मिनिस्टर इलेवन के खिलाफ वॉर्म-अप मैच खेल रही है. यानी अभी टेस्ट सीरीज़ शुरू नहीं हुई है, लेकिन इससे पहले ही विवाद हो गया है. ये मामला इतना बढ़ गया कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को सफाई देनी पड़ी और एक तरह से माफी भी मांगनी पड़ी. क्यूंकि ये मामला नस्लीय टिप्पणी से जुड़ा हुआ है.

PAK की जगह PAKI लिखा

दरअसल, प्राइम मिनिस्टर इलेवन के खिलाफ जब पाकिस्तानी टीम बल्लेबाज़ी कर रही थी, तो टीवी स्क्रीन पर चल रहे स्कोरबोर्ड में PAK की जगह PAKI लिखा गया था. इसी गलती को जब उजागर किया गया, तब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इसके लिए माफी मांगनी पड़ी. दरअसल, ऐसा सिर्फ टीवी फीड की गलती की वजह से हुआ था, लेकिन इसपर ही इतना बड़ा विवाद हो गया.

स्‍क्रीन शॉट हुए सोशल मीडिया पर वायरल

जैसे ही टीवी स्क्रीन पर चल रहे स्कोरबोर्ड में PAK की जगह PAKI लिखा गया, वैसे ही स्‍कोरबोर्ड के यह स्‍क्रीन शॉट जल्‍द ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गए और कई फैंस ने कथित तौर पर इस अपमानजक शब्‍द के लिए इस्‍तेमाल के लिए क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (CA) को ट्रोल करना शुरू कर दिया.

बता दें, P**I शब्‍द का इस्‍तेमाल दुनिया के कई हिस्सों में अपमानजनक माना जाता है. यहां तक कि ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी भी इस शब्द की व्‍याख्‍या ‘आक्रामक’ के रूप में करती है. फिलहाल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तुरंत ही इसमें बदलाव कर इसे सही कर दिया था और इसके लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अनजाने में हुई इस गलती पर माफी भी मांगी है.

लेखक: इमरान अंसारी