Opposition Leader: राहुल गांधी बनेंगे लोकसभा में विपक्ष के नेता?

Published

Opposition Leader: लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को बहुमत मिला है, लेकिन विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। केंद्र में सरकार के गठन के साथ ही लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष को लेकर चर्चा हो रही है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष (एलओपी) बन सकते हैं।

कांग्रेस में इस बात पर विचार हो रहा है कि राहुल गांधी सदन में कांग्रेस की कमान संभालें। जल्द ही कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में लोकसभा में कांग्रेस का नेता तय किया जाएगा। कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने भी मांग की है कि राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाया जाए।

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए 10 प्रतिशत से अधिक सीटें होना जरूरी होता है। कांग्रेस ने इस बार 99 सीटें जीती हैं, जिससे राहुल गांधी के एलओपी बनने की संभावना बढ़ गई है। राहुल गांधी ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और कांग्रेस ने सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं।

बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की केंद्र में सरकार बन रही है, और नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। ऐसे में सदन में राहुल गांधी के नेता प्रतिपक्ष बनने की संभावना अधिक है।