Ors And Electral Powder: ओआरएस और इलेक्ट्रॉल… दोनों में कौन फायदेमंद? जानें किससे मिलती है जल्द राहत

Published
Ors And Electral Powder
Ors And Electral Powder

Ors And Electral Powder: उल्टी, दस्त या डिहाइड्रेशन होने पर हमेशा डॉक्टर ओआरएस या फिर इलेक्ट्रॉल का पानी पीने के लिए कहते है। इलेंक्ट्रॉल इतना आम है कि हर घर में रहता ही है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तब इलेक्ट्रॉल का पानी या फिरओआरएस का घोल पिया जाता है। लेकिन क्या आपको इन दोनों के बीच का अंतर पता है? नहीं, तो आइए जानते है…

इलेक्ट्रॉल और ओआरएस

क्या है इलेक्ट्रॉल?

इलेक्ट्रॉल एफडीसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का एक प्रोडक्ट है. जिसे डब्लूएचओ यानी कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के बताए गए फॉर्मूले पर तैयार किया जाता है। इसके एक पाउच के अंदर 21.80 ग्राम पाउडर रहता है। ये पाउडर तब फायदेमंद होता है जब आपको गैस, पथरी की समस्या, सोडियम की कमी, शरीर में इलेक्ट्रोलाइटिक इंबैलेंस हो रहा हो तो उस समय आप इलेक्ट्रॉल पीने के लिए कहा जाता है।

क्या है ओआरएस?

ओआरएस का फुलफॉर्म ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन है। इसके नाम ही अंदाजा लगाया जा सकता है जब शरीर ज्यादा डिहाईड्रेट हो जाता है तब ओआरएस पीना फायदेमंद होता है। ओआरएस का घोल भी डब्लूएचओ द्वारा सुझाए गए फॉर्मूले पर ही आधारित होता है। इसमें सोडियम क्लोराइड, पोटैशियम क्लोराइड के सात-साथ सोडियम साइट्रेट, डेक्सट्रोज एनहाइड्रोस भी होता है।

क्या हैं फायदे और साइड इफेक्ट्स?

इलेक्ट्रॉल हो या ओआरएस, दोनों एक ही जैसी स्थिति में उपयोग किए जाते हैं। अधिक उल्टी, दस्त होने पर या सीवियर कॉन्स्टिपेशन होने पर दोनों में से किसी का भी सेवन किया जा सकता है। हालांकि दोनों के ही फायदे भी है तो कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं। जो हर किसी पर अलग अलग असर दिखा सकते हैं। इलेक्ट्रॉल या ओआरएस की वजह से पेट में दर्द, सिर दर्द, सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या हो सकती है।

लेकक: रंजना कुमारी