Pakistan Election 2024 Updates: सामने आए रुझान, क्या पाकिस्तान में वापसी करेंगे इमरान खान?

Published

Pakistan Election 2024 Updates: पाकिस्तान में चुनावी माहौल काफी गरमाया हुआ है। नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं के नतीजे नतीजे अभी तक घोषित नहीं हुए हैं और चुनाव आयोग पर आरोप लग रहे हैं कि वह इसमें जानबूझकर देरी कर रहा है। और कहा जा रहा है कि नतीजों की घोषणा में देरी के पीछे जनरल असीम मुनीर की भूमिका है।

इमरान खान की पार्टी, पीटीआई, ने पंजाब और खैर पख्तुनख्वा प्रांतों में अच्छा प्रदर्शन किया है, जबकि सिंध में पीपीपी में अच्छी बढ़त हासिल की है। बलूचिस्तान के भी नतीजे सामने आने लगे हैं। अब तक नेशनल असेंबली की 24 सीटों पर ही नतीजे घोषित हुए हैं। इमरान खान की पार्टी और उनके समर्थित उम्मीदवारों ने 10 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि नवाज शरीफ की पीएमएल-एन और पीपीपी भी कुछ सीटें जीती हैं।

पाकिस्तान में होगा गृह युद्ध?

पाकिस्तान में चुनाव में सेना अपनी भूमिका निभाती रही है और सेना के समर्थन वाला व्यक्ति ही सरकार बना पाता है। इमरान खान से रिश्ते खराब होने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था। और इस वक्त नवाज शरीफ को सेना का पसंदीदा माना जा रहा है, लेकिन जनता ने उन्हें ज्यादा पसंद नहीं किया।

इमरान खान की पार्टी को युवाओं और महिलाओं का समर्थन मिल रहा है। भले ही चुनाव आयोग ने उनका चुनाव चिन्ह क्रिकेट बैट छीन लिया हो, लेकिन उनकी पार्टी का प्रदर्शन बेहतर हो रहा है। ऐसी स्थिति में, सेना का रोल बड़ा महत्वपूर्ण है। अगर इमरान खान की पार्टी बहुमत हासिल नहीं कर पाती है, तो सेना उसे सत्ता तक पहुंचने से रोक सकती है।

दूसरी संभावना यह है कि सेना के इशारे पर नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी मिलकर सरकार बना सकती है। अगर ऐसा हुआ तो पाकिस्तान में गृह युद्ध भी छिड़ सकता है। नेशनल असेंबली में कुल 342 सीटें हैं, जिसमें से 265 पर चुनाव हुए हैं। बहुमत के लिए 133 सीटों की आवश्यकता है। 2018 में पीटीआई ने 149 सीटें जीती थीं, PML-N ने 82, PPP ने 54 और अन्य 47 सीटें जीती थीं।

लेखक: करन शर्मा