ईरान की एयरस्ट्राइक से बौखलाया पाकिस्तान, कहा- इसका अंजाम भुगतना होगा

Published

नई दिल्ली/डेस्क: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हुए एयर स्ट्राइक में दो बच्चों की मौत हो गई है। जिसके बाद पाकिस्तान ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। पाकिस्तानी सरकार ने ईरान को चेतावनी दी है कि वह हमारी सुवर्ण सीमा का उल्लंघन नहीं करे। इस कार्रवाई से बुरा असर हो सकता है। ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान में बसे हुए बलोच उग्रवादी संगठन, जैश अल-अदल, के ठिकानों को निशाना बनाया था।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बताया कि ईरान ने हमारे हवाईक्षेत्र का उल्लंघन किया है, जिसकी हम निंदा करते हैं। दो बच्चों की मौत हुई है, जबकि तीन लड़कियां घायल हो गईं हैं। हम इसे अस्वीकार्य मानते हैं और ईरान को चेतावनी देते हैं कि इसके सांगत्य के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

पाकिस्तान हमेशा यह कहता है कि आतंकवाद सभी के लिए समस्या है और इसे मिलकर रोका जाना चाहिए। एकतरफा कार्रवाई द्विपक्षीय विश्वास को कमजोर करती है और हमारे पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को भी कमजोर बनाती है।

पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, ईरान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर हमला किया और एक मस्जिद भी नष्ट कर दी। जैश अल-अदल, जो सुन्नी आतंकवादी समूह है, का गठन 2012 में हुआ था और इसने पिछले कुछ वर्षों में ईरान के सुरक्षा बलों पर कई हमले किए हैं।

इसके पहले, ईरान ने इराक में इस्राइल की मोसाद एजेंसी पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया और सीरिया में भी इस्लामिक स्टेट के खिलाफ कार्रवाई की। इन दोनों हमले में चार लोगों की मौत के साथ कई और लोग घायल हो गए हैं।

लेखक: करन शर्मा