पाकिस्तानी एंकर जैनब अब्बास को भारत से निर्वासित कर दिया गया है, जानिए ICC ने क्या कहा?…

Published

नई दिल्ली: वनडे विश्व कप 2023 को कवर करने पाकिस्तान से भारत आने वाली पाकिस्तानी पत्रकार ज़ैनब अब्बास को सुरक्षित वापस पाकिस्तान भेज दिया गया है। पाकिस्तान के न्यूज चैनल समा टीवी ने इस बात का खुलासा किया है कि जैनब को भारत विरोधी ट्वीट के कारण इस विश्वकप की कवरेज को अधूरे में छोड़कर जाना पड़ा है।

उनके खिलाफ यह आरोप हैं कि उन्होंने भारत और हिंदू धर्म के खिलाफ बहुत पहले कुछ ट्वीट किए थे। यह मामला तब प्रकाश में आया जब जैनब ने सोशल मीडिया पर यह घोषणा की कि वह भारत में आईसीसी का मेगा इवेंट कवर करने वाली हैं। इनकी इस पोस्ट के बाद एक वकील ने उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया था। इस कारण उन्हें भारत से बाहर निर्वासित कर दिया गया।

ने पिछले दिनों अपनी एक कथित सोशल मीडिया पोस्ट में भारत विरोधी पोस्टों पर सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करने के बाद सोमवार को भारत छोड़ दिया, लेकिन खेल के प्रबंधक निकाय ने जोर देकर कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत कारणों से देश छोड़ दिया है। ज़ैनब ने हैदराबाद से भारत छोड़ दिया जहां उन्हें शहर में पाकिस्तान के तीन विश्व कप मैचों को कवर करने के लिए नियुक्त किया गया था।

35 वर्षीया पत्रकार जैनब अब्बास 6 अक्टूबर को नीदरलैंड के खिलाफ पाकिस्तान के विश्व कप के उद्घाटन मैच के लिए हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में मौजूद थीं।

जैसे ही टूर्नामेंट के बीच में भारत से उनके प्रस्थान को लेकर सोशल मीडिया पर अटकलें तेज हुईं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने स्पष्ट किया कि ज़ैनब को मेजबान देश से नहीं निकाला गया था।

ICC ने क्या कहा?

आईसीसी के एक प्रवक्ता ने पीटीआई को बताया, ”ज़ैनब को निर्वासित नहीं किया गया है, वह निजी कारणों से गई है।” एक पत्रकार जो पिछले सप्ताह ही हैदराबाद पहुंचे थी। उन्हें बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद सहित उन शहरों की यात्रा करनी थी, जहां पाकिस्तान को खेलना है।

पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी रमीज़ राजा और वकार यूनिस वनडे शोपीस के कमेंट्री पैनल के हिस्से के रूप में भारत में हैं, जो 5 अक्टूबर से शुरू हुआ और 19 नवंबर को समाप्त होगा।