अकूत संपत्ति के मालिक की बेटी युगांडा में कैद; गंदे बाथरूम और जूतों से भरी जगह में रखा… जाने कौन हैं पंकज ओसवाल की बेटी वसुंधरा?

Published

भारतीय मूल के मशहूर उद्योगपति पंकज ओसवाल (Pankaj Oswal) ने संयुक्त राष्ट्र के मनमाने हिरासत (Arbitrary Detention) पर काम करने वाले समूह के सामने अपनी 26 वर्षीय बेटी वसुंधरा ओसवाल (Vasundhara Oswal) की युगांडा में कथित अवैध हिरासत के खिलाफ अपील की है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप की मांग करते हुए दावा किया है कि वसुंधरा को बिना मुकदमे के 1 अक्टूबर से अवैध रूप से हिरासत में रखा गया है. उन्होंने इसके पीछे “कॉर्पोरेट और राजनीतिक साजिश” का आरोप लगाया है.

कैसे हुई वसुंधरा की गिरफ्तारी?

1 अक्टूबर को लगभग 20 हथियारबंद लोगों ने वसुंधरा को उनके परिवार द्वारा स्थापित एक एक्स्ट्रा-न्यूट्रल अल्कोहल (ENA) प्लांट से जबरदस्ती हिरासत में लिया. रिपोर्ट्स के अनुसार, वसुंधरा को बुनियादी अधिकारों से वंचित रखा गया है, जिसमें परिवार और कानूनी सलाहकार से मिलने की अनुमति भी शामिल है. स्थानीय अधिकारियों ने वसुंधरा की हिरासत को एक लापता व्यक्ति की जांच से जोड़ा है, जिसे उनका परिवार गलत और बेबुनियाद बता रहा है.

पंकज ओसवाल का यूगांडा के राष्ट्रपति को खुला पत्र

इस मामले में पंकज ओसवाल ने यूगांडा के राष्ट्रपति को एक खुला पत्र लिखकर उनकी बेटी की रिहाई के लिए हस्तक्षेप करने की अपील की है. इसके साथ ही, उन्होंने मानवाधिकार वकील चेरी ब्लेयर की भी मदद ली है, जिनका कहना है कि वसुंधरा के साथ हो रहा व्यवहार घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन है.

वसुंधरा की गिरफ्तारी का कारण?

बता दें कि वसुंधरा को यूगांडा में एक ENA प्लांट की विजिट के दौरान कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा बिना वारंट और बिना औपचारिक आरोपों के हिरासत में लिया गया है. उनके पिता का आरोप है कि यह गिरफ्तारी एक पूर्व कर्मचारी द्वारा रची गई साजिश है, जिसने ओसवाल परिवार के गारंटर के रूप में 2 लाख अमेरिकी डॉलर का कर्ज लिया था. लेकिन, जब ओसवाल परिवार ने इस कर्ज को चुकाने से इनकार कर दिया, तो उन पर झूठे आरोप लगाए गए. इस कर्मचारी को तंजानिया में गिरफ्तार कर लिया गया था, लेकिन वसुंधरा पर अपहरण और हत्या के प्रयास का आरोप लगाया गया है.

वसुंधरा को गंदगी से भरे बाथरूम में रखा जा रहा है

पंकज ओसवाल ने अपनी बेटी की हिरासत की कठिन परिस्थितियों का वर्णन करते हुए कहा कि वसुंधरा को 90 घंटों से अधिक समय तक परिवार या वकील से मिलने नहीं दिया गया, और उन्हें कई जेलों में स्थानांतरित किया गया ताकि वह अपने प्रियजनों से संपर्क न कर सकें. परिवार का दावा है कि वसुंधरा को शाकाहारी भोजन से वंचित किया गया, और उसे गंदगी से भरे बाथरूम में रखा जा रहा है.

वसुंधरा के साथ अमानवीय व्यवहार

पंकज ओसवाल ने इस बात का भी दावा किया है कि वसुंधरा को साफ पानी और उचित भोजन से वंचित किया जा रहा है, और उन्हें एक संकीर्ण (बहुत ही छोटी) बेंच पर सोने के लिए मजबूर किया गया. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया गया कि वसुंधरा को 90 घंटे तक एक जूते से भरे कमरे में बैठने के लिए मजबूर किया गया और उन्हें पांच दिनों तक स्नान करने या कपड़े बदलने की अनुमति नहीं दी गई. उनके परिवार ने वसुंधरा की भयानक स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स का सहारा लिया है.

कौन हैं वसुंधरा ओसवाल?

वसुंधरा ओसवाल प्रसिद्ध उद्योगपति पंकज और राधिका ओसवाल की बेटी हैं. ओसवाल परिवार का वैश्विक व्यापारिक समूह ‘ओसवाल ग्रुप ग्लोबल’ कई क्षेत्रों में फैला हुआ है. वसुंधरा ने स्विट्जरलैंड के विश्वविद्यालय से वित्त में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और वर्तमान में PRO इंडस्ट्रीज में स्थिरता और व्यावसायिक नेतृत्व के क्षेत्र में काम कर रही हैं.

वसुंधरा का करियर और संपत्ति?

वसुंधरा ओसवाल वर्तमान में एक्सिस मिनरल्स की कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत हैं. उन्होंने अपने परिवार के बिजनेस को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसके साथ ही, उन्होंने कई नए प्रोजेक्ट्स का नेतृत्व किया है, जिसमें कार्बन डाइऑक्साइड कैप्चरिंग प्लांट और रिसाइकल्ड पानी की आपूर्ति शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलिया छोड़कर भागे थे पंकज ओसवाल

पंकज ओसवाल और उनकी पत्नी राधिका पर ऑस्ट्रेलिया में 100 मिलियन डॉलर की टैक्स चोरी और लोन में धांधली के आरोप लगे थे, जिसके बाद उन्होंने दिसंबर 2010 में देश छोड़ दिया. पंकज ने स्वान नदी के किनारे ‘ताज महल ऑन द स्वान’ नामक एक भव्य महल बनाने की योजना बनाई थी, जिसकी लागत करीब 70 मिलियन डॉलर थी. टैक्स न चुकाने और नियमों के उल्लंघन के कारण 2010 में इसका निर्माण रोक दिया गया और 2016 में इसे गिराने का आदेश हुआ. वे इस परियोजना पर पहले ही 22 मिलियन डॉलर खर्च कर चुके थे.

जैसे कि ओसवाल परिवार अपनी शानदार लाइफस्टाइल के लिए जाना जाता है. यही कारण है कि हाल ही में पंकज और राधिका ओसवाल ने दुनिया के 10 सबसे महंगे घरों में से एक स्विट्जरलैंड के गिंगिन्स में स्थित ‘विला हारी’ को खरीदा, जो 4.3 लाख वर्ग फीट में फैला हुआ है. इसे 200 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था.