Paralympics 2024: पैरालंपिक्स में भारत को मिला पहला स्वर्ण पदक, पीएम मोदी ने अवनी लखेरा को दी बधाई

Published
Paralympics 2024
Paralympics 2024

Paralympics 2024: भारत की अवनी लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। अवनी ने फाइनल राउंड में 249.7 का स्कोर करके स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाया है। इसके साथ ही भारत की ही मोना अग्रवाल ने भी ब्ऱांज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। बता दें कि अवनी की यह जीत ऐतिहासिक है क्योंकि उन्होंने नया पैरालंपिक्स रिकॉर्ड कायम कर दिया है।

अवनी लखेरा ने बनाया 249.7 का स्कोर

अवनी लखेरा टोक्यो पैरालंपिक्स में सिर्फ 19 साल की उम्र में हिस्सा लेने पहंची थी। वहां उन्होंने फाइनल में 249.6 का स्कोर करके स्वर्ण पदक जीता और नया पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया था। वहीं, अब पेरिस पैरालंपिक्स में अवनी ने अपने ही रिकॉर्ड को बेहतर करके 249.7 का स्कोर करके ऐतिहासिक कारनामा कर दिया है। बता दें कि पिछली बार यानी टोक्यो पैरालंपिक्स की सिल्वर मेडल विजेता यानी चीन की कुइपिंग झांग आखिरी स्थान पर रहीं है।

पीएम मोदी ने दी बधाई

अवनी लखेरा की जीत पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, “भारत ने पैरालंपिक 2024 में अपना पदक खाता खोला। अवनि लखेरा को R2 महिला 10M एयर राइफल SH1 इवेंट में प्रतिष्ठित स्वर्ण जीतने के लिए बधाई। उन्होंने इतिहास भी रच दिया है क्योंकि वह 3 पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं! उनका समर्पण भारत को गौरवान्वित करता है।”

यह भी पढ़ें: PM Narendra Modi: “चरणों में मस्तक रखकर माफी मांगता हूं”… शिवाजी की मूर्ति गिरने पर PM मोदी ने मांगी माफी