Paralympics 2024: भारत का कीर्तिमान, जीता दूसरा गोल्ड… नितेश कुमार ने बैडमिंटन में ब्रिटेन के खिलाड़ी को हराया

Published
Paralympics 2024
Paralympics 2024

Paralympics 2024: नितेश कुमार ने पैरालंपिक्स 2024 में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। नितेश ने बैंडमिंटन की मेंस सिंगल्स एलएल3 कैटेगरी में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बैथेल को 21-14, 18-21, 23-21 से हराकर गोल्ड मेडल हासिल कर लिया है। बता दें कि नितेश कुमार Paris Paralympics 2024 में गोल्ड जीतने वाले दूसरे एथलिट बन चुके हैं। कुल मिलाकर देखें, तो पेरिस पैरालंपिक 2024 खेलों में भारत ने 9वां मेडल जीता है।

नितेश ने रचा इतिहास

नितेश ने इतिहास रच दिया है क्योंकि वो पहली बार पैरालंपिक खेलों में भाग लिया और पहली बार में ही गोल्ड मेडल पर निशाना साधा। वो अब पैरालंपिक्स की बैडमिंटन प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाले तीसरे भारतीय एथलीट बन चुके है। उनसे पूर्व टोक्यो पैरालंपिक्स में प्रमोद भगत और कृष्णा नागर ने मेंस सिंगल्स कम्पटीशन में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

भारत की झोली में 9वां मेडल

पेरिस पैरालंपिक्स में भारत अब तक 9 मेडल पर अपना कब्जा जमा चुका है। मौजूदा खेलों में की बात करें, तो नितेश कुमार बैडमिंटन में मेडल जीतने वाले पहले एथलीट बने हैं। भारत ने शूटिंग में अब तक 4 मेडल जीते हैं। अवनी लेखरा ने गोल्ड, वहीं, मनीष नरवाल ने सिल्वर, मोना अगरवाल और रूबीना फ्रांसिस ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है।

यह भी पढे़ं: Swati Maliwal case: स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में SC ने विभव कुमार को दी जमानत