Param Rudra Super Computer: PM मोदी ने किया तीन परम रुद्र सुपर कंप्यूटर का उद्घाटन… जानें क्या कहा?

Published
Param Rudra Super Computer

Param Rudra Super Computer: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मौसम और जलवायु अनुसंधान के लिए तीन परम रुद्र सुपर कंप्यूटर और उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग प्रणाली का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज विज्ञान और प्रौद्योगिकी की दुनिया (Param Rudra Super Computer) में भारत के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि का दिन है। 21 वीं सदी का भारत कैसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा अनुसंधान को प्रथामिकता देते हुए आगे बढ़ रहा है। आज का भारत संभावनाओं के अंनत आकाश में नए अवसरों को तराश रहा है।”

तीन सुपर कंप्यूटर का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ” आज जिन तीन सुपर कंप्यूटर का लोकार्पण हुआ है। भौतिक विज्ञान से लेकर भू – विज्ञान और ब्रह्मांड विज्ञान तक ये उन्नत अनुसंधान में मदद करेंगे। ये वो क्षेत्र हैं, जिनमें आज का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी जगत, भविष्य की दुनिया को देख रहा है। हमारे वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने 3 परम रुद्र सुपर कंप्यूटर बनाए हैं। ये 3 सुपर कंप्यूटर दिल्ली, पुणे और कोलकाता में इंस्टाल किए गए हैं। आज ही देश के लिए ‘अर्का और आरुणिक’ नाम से 2 हाई परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग सिस्टम का उद्घाटन भी किया गया है।”

“ऐसा कोई सेक्टर नहीं, जिसमें भारत निर्णय नहीं ले रहा”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ” आज डिजिटल क्रांति के इस दौर में कंप्यूटिंग क्षमता, राष्ट्रीय क्षमताका पर्याय बनती जा रही है। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जो सीधे तौर पर तकनीकी और कंप्यूटिंग क्षमता पर निर्भर नहीं है, ये उद्योग 4.0 में भारत की सफलता का सबसे बड़ा आधार है। इस साल के बजट में 1 लाख करोड़ रुपए के रिसर्च फंड की घोषणा की गई। प्रयास यही है कि भारत 21 वीं सदी की दुनिया को अपने नवाचार से सशक्त बनाए, दुनिया को मजबूत बनाए। आज ऐसा कोई सेक्टर नहीं जिसमें भारत नए निर्णय नहीं ले रहा है, नई नीतियां नहीं बना रहा है।”

यह भी पढ़ें: Elvish Yadav और सिंगर फाजिलपुरिया के खिलाफ ED का एक्शन, संपत्ति की जब्त… खाते हुए सीज