Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले 6 आरोपियों पर UAPA के तहत चलेगा मुकदमा

Published
Parliament Security Breach
Parliament Security Breach

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले 6 आरोपियों पर यूएपीए के तहत मुकदमा चलेगा। इसकी मंजूरी दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दी है। यह पूरा मामला पिछले साल 13 दिसंबर का है, सभी सुरक्षा व्यवस्थाओं के बावजूद, ये छह व्यक्ति संसद में प्रवेश कर गए थे। उन पर लोकसभा सत्र में धुएं के कनस्टर फेंकने के आरोप भी थे। इन 6 व्यक्तियों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दी है।

6 आरोपियों पर लगेगा UAPA

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोप में मनोरंजन डी, सागर शर्मा, अमोल धनराज शिंदे, नीलम रानोलिया, ललित झा, और महेश कुमावत शामिल हैं। वे सभी वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं। इन छह व्यक्तियों पर संसद में अवैध रूप से प्रवेश करने और लाइव सत्र के दौरान लोकसभा में धुएं के कनस्टर फेंकने के आरोप हैं।

लोकसभा सत्र के दौरान सदन में कूद गए थे 2 शख्स

13 दिसंबर को लोकसभा में शीतकालीन सत्र की कार्यवाही के दौरान दर्शक गैलरी से दो व्यक्ति नीचे कूद गए और सदन में धुएं के कनस्टर भी छोड़े थे। सदन के बाहर भी दो व्यक्तियों ने नारेबाजी कर हंगामा किया। इन सभी व्यक्तियों को पकड़ा गया था। इस पूरे घटनाक्रम ने देश की संसद की सुरक्षा पर कई गंभीर सवालों को उठाया।

लेखक: रंजना कुमारी