IPL Auction 2024: मिचेल स्टार्क बने IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, पैट कमिंस दूसरे स्थान पर..

Published

IPL Auction 2024: आईपीएल 2024 की नीलामी में विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच भयंकर बोली देखी गई। दोनों फ्रेंचाइजी के बीच तीखी नोकझोंक ने नीलामी कक्ष में मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया, SRH ने अंततः कमिंस को 20.5 करोड़ रुपये में खरीद लिया है।

वहीं, KKR ने मिचेल स्टार्क पर 24.75 करोड़ रुपये की बोली लगा कर अपनी झोली में डाल लिया है। बता दें कि मॉक ऑक्शन में भी स्टार्क पर सबसे महंगी बोली लगी थी।

2020 में 15.5 करोड़ रुपये लगी थी कीमत

मशहूर तेज गेंदबाज पैट कमिंस पहले दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के साथ जुड़े रहे थे। KKR ने उन्हें 2020 की नीलामी में तत्कालीन रिकॉर्ड 15.5 करोड़ रुपये में साइन किया था। रिलीज होने के बाद, फ्रैंचाइजी ने उन्हें अगले सीजन में लगभग दस लाख डॉलर यानी 7.25 करोड़ रुपये में वापस खरीद लिया।

कमिंस का प्रदर्शन देखते हुए लगी बोली

2022 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ KKR के लिए कमिंस का उल्लेखनीय 14 गेंदों में अर्धशतक आईपीएल इतिहास में संयुक्त दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है। अपने 42 IPL मैचों में कमिंस ने 8.54 की इकॉनमी रेट से 45 विकेट लेकर महत्वपूर्ण योगदान दिया है और 359 रन भी बनाए हैं।

अपने IPL कारनामों के अलावा, कमिंस के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक शानदार वर्ष रहा, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जीत दिलाई। इंग्लैंड में एशेज बरकरार रखी और भारत के खिलाफ एकदिवसीय विश्व कप जीता।

34 करोड़ रुपये से हुई थी निलामी की शुरूआत!

सनराइजर्स हैदराबाद ने नीलामी की शुरुआत 34 करोड़ रुपये के बड़े पर्स के साथ की, लेकिन कमिंस, ट्रैविस हेड और वानिंदु हसरंगा जैसे खिलाड़ियों को साइन करने के बाद फ्रेंचाइजी के पास 5.2 करोड़ रुपये बचे थे। यह उन रणनीतिक निर्णयों और वित्तीय विचारों पर प्रकाश डालता है, जो टीमें प्रतिस्पर्धी टीम बनाने के लिए IPL नीलामी के दौरान अपनाती हैं।

यह साल निश्चित रूप से पैट कमिंस के लिए एक यादगार साल होने वाला है क्योंकि पहले उन्होंने वनडे पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 जीता और अब वह अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं।