दिल्ली होगी कार मुक्त! NDMC शुरू करने जा रहा है ये अनोखी पहल

Published
WhatsA19 फरवरी, 2023 से कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में राहगिरी दिवस की शुरूआत

नई दिल्ली: नगरपालिका परिषद (NDMC) ने कोविड महामारी के बाद, 19 फरवरी, 2023 से कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में राहगिरी दिवस को फिर से शुरू करने की घोषणा की है। राहगिरी कार्यक्रम सतत गतिशीलता पर ध्यान देने के साथ सतत रहने योग्य शहर बनाने के जी-20 विषय के तहत फिर से शुरू हो रहा है। जी-20 थीम स्थायी और सुरक्षित शहर बनाने के लिए कार्रवाई का आह्वान करता है और राहगिरी दिवस इस लक्ष्य के साथ पूरी तरह से मेल खाता है।

दिल्ली पुलिस और नगरपालिका परिषद का संयुक्त कार्यक्रम

इस कार्यक्रम की थीम सड़क सुरक्षा विषय के साथ होगी। शहरों में चलने की क्षमता पर ध्यान देना और महिलाओं की सुरक्षा इस कार्यक्रम के केंद्रीय विषय होंगे। इस आयोजन के दौरान, कनॉट प्लेस की सड़कों को कार-मुक्त क्षेत्र में बदल दिया जाएगा, जिससे नागरिक योग कक्षाओं, ज़ुम्बा, खेल क्षेत्रों, खेल, संगीत, नृत्य और यहां तक कि विभिन्न सांस्कृतिक एवं अन्य खेलकूद गतिविधियों जैसे सड़क सुरक्षा, चलने की क्षमता और महिलाओं की सुरक्षा सहित मुद्दे शैक्षिक कार्यक्रमों सहित कई गतिविधियों में भाग ले सकेंगे।

सड़कों को लोगों के अनुकूल बनाना है

इस राहगिरी दिवस की अवधारणा के अंतर्गत ये सभी कार्यक्रम 2013 में शुरू किये गए थे। यह एक कार-मुक्त नागरिक पहल है, जो सुरक्षित, सुलभ और समावेशी सार्वजनिक सड़कों की वकालत करती है। ऐसी सड़कें जहां लोग पास के बाजारों में जा सकते हैं और बच्चे सुरक्षित रूप से पास के स्कूलों में जा सकते हैं। आजकल बच्चों को सड़क पर खेलते हुए देखना एक दुर्लभ दृश्य है क्योंकि, हमारी सड़कें बच्चों या लोगों के अनुकूल नहीं रही हैं।

राहगिरी दिवस दिल्ली की सड़कों को देगा नया रूप

राहगिरी दिवस लोगों को अनुभवात्मक रूप से यह दिखाने का एक तरीका है कि सड़कों को केवल कारों के लिए नहीं बनाया गया है, हमारी सड़कों को पुनः प्राप्त करके और सामुदायिक अवकाश गतिविधियों के लिए उनका उपयोग करें। यह एक ऐसा दिन है जो लोगों को सार्वजनिक स्थान के रूप में और हर समुदाय के दिल के रूप में सामूहिक रूप से फिर से कल्पना करने और सड़क को नया रूप देने के लिए प्रेरित करेगा।

दिल्ली को सुरक्षित करने का एक अनूठा अवसर

एनडीएमसी दिल्ली के सभी निवासियों को 19 फरवरी, 2023 को कनॉट प्लेस में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने और राहगिरी दिवस के पुन: शुभारंभ में भाग लेने के लिए आमंत्रित कर रही है। यह हमारे समुदाय में बदलाव लाने, नए तरीके से सड़कों का आनंद लेने और सभी के लिए अधिक टिकाऊ, सुरक्षित और चलने योग्य शहर बनाने में मदद करने का एक अनूठा अवसर है।