‘लोग ऐसे कपड़े पहनते हैं कि नजरें झुक जाती हैं’, राम गोपाल यादव ने राज्यसभा में इंस्टाग्राम रील्स और ऑनलाइन पढ़ाई पर उठाए सवाल – Video

Published

Ram Gopal Yadav on Instagram Reels: राज्यसभा में मंगलवार को समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने इंस्टाग्राम रील्स और ऑनलाइन पढ़ाई के मुद्दे पर चिंता जताई। यादव ने इंस्टाग्राम रील्स में प्रस्तुत की जा रही सामग्री पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इन रील्स में दर्शाए जा रहे वस्त्र और अनुशासन से समाज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि जब समाज में न्यूडिटी और शराब का प्रचार बढ़ता है, तो सभ्यताएं खत्म हो जाती हैं। यादव ने सरकार से आग्रह किया कि इस पर नियंत्रण के लिए ठोस कदम उठाए जाएं।

यादव ने इस बात पर भी चिंता व्यक्त की कि आजकल लोग पारिवारिक संवाद के बजाय इंस्टाग्राम रील्स देखने में दो-तीन घंटे बर्बाद कर रहे हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि अक्सर सुनने में आता है कि इंस्टाग्राम रील्स पर दोस्ती हुई. दोस्ती के बाद शादी भी हो गई। लेकिन बाद में लड़की सारे सामान लेकर भाग गई।

इसके अतिरिक्त, यादव ने ऑनलाइन पढ़ाई के प्रभाव पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई से उनकी आदतें बिगड़ रही हैं, क्योंकि वे मोबाइल पर अपनी इच्छानुसार वीडियो देख रहे हैं, जिससे उनकी शिक्षा प्रभावित हो रही है।

समाजवादी पार्टी के सांसद ने सरकार से मांग की है कि इंस्टाग्राम रील्स और ऑनलाइन पढ़ाई के क्षेत्र में सुधार के लिए ठोस कदम उठाए जाएं, ताकि समाज और बच्चों की भलाई सुनिश्चित की जा सके।