रूस में इजराइल के विमान का लोगों ने अल्लाह-हू-अकबर” के नारे से किया स्वागत

Published

नई दिल्ली/डेस्क: इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है. इजरायल लगातार गाजा में सैन्य कार्रवाई कर रहा है. इस सबके बीच रविवार को दक्षिण रूसी क्षेत्र दागेस्तान के मखाचकाला शहर में एयरपोर्ट पर फिलिस्तीन समर्थक अचानक रनवे पर पहुंच गए. इस दौरान प्रदर्शन कर रहे लोगों ने रनवे को बंद कर दिया, जिसके बाद इन्होने इजराइलियों की मॉब लिंचिंग की कोशिश की और उन पर हमला बोल दिया.

हमास के समर्थन में दुनिया के कई देशों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, लेकिन जैसा रूस में हुआ, वैसा विरोध इससे पहले कहीं नहीं देखा गया. जी हाँ, जैसे ही रूसी राज्य दागेस्तान के मखाचकला एयरपोर्ट पर protesters को इजराइल की एक फ्लाइट के आने का पता चला वैसे ही तो भीड़ ने फ्लाइट को रनवे पर घेर लिया. हजारों मुस्लिम एयरपोर्ट के गेट को तोड़कर अंदर आ गए. हालात इतने बिगड़ गए कि दंगाइयों को रोकने के लिए स्पेशल फोर्स बुलानी पड़ी.

भीड़ में से कुछ लोगों ने विमान की ओर जाने से पहले हवाई अड्डे (Airport) पर लोगों से उनके पासपोर्ट देखने को कहा था, क्योंकि भीड़ यहूदियों को ढूंढ रही थी। उन में से एक व्यक्ति के हाथ में पोस्टर था जिस पर लिखा था, “बच्चों के हत्यारों के लिए दागिस्तान में कोई जगह नहीं है” और काफी लोग “अल्लाह-हू-अकबर” के नारे लगा रहे थे।

ये घटना इतनी भयावह थी की जो रूस के एयरपोर्ट पर इजराइल से आए विमान को लेकर दिखा गया, वैसा तालिबान का अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद शायद ही कभी दिखा हो.

लेखक: करन शर्मा