कांवड़ यात्रा रूट पर ‘नेम प्लेट’ के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका, आज होगी सुनवाई

Published

Kanwar Yatra Route Name Plate Controversy: कांवड़ यात्रा मार्ग नेमप्लेट मामले में उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई। जिसपर 22 जुलाई सोमवार यानी आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। बता दें, यह याचिका 20 जुलाई की सुबह 6 बजे ऑनलाइन मोड में दाखिल की गई थी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री ने मामले को सुनवाई के लिए लिस्ट किया है।

आदेश के खिलाफ NGO ने दाखिल की याचिका

योगी सरकार के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका एनजीओ एसोशिएशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स द्वारा दाखिल की गई है। जिसमें उत्तराखंड सरकार को भी पक्षकार बनाया गया है। बता दें, 22 जुलाई सोमवार यानी आज इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस ऋषिकेश रॉय और जस्टिस एसवीएन भट्टी की पीठ सुनवाई करेगी।

क्या है पूरा मामला?

सावन का पावन महीना शुरू हो चुका है। सावन के पहले दिन से ही कांवड़ यात्रा शुरू हो गई है। वहीं कांवड़ यात्रा से पहले योगी सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश को लेकर काफी विवाद हो रहा है। बता दें, योगी सरकार ने कांवड़ रूट के दुकान-ठेले होटल मालिकों के लिए एक आदेश जारी किया है। आदेश में कांवड़ यात्रियों की आस्था की शुद्धता बनाए रखने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए आदेश दिया गया है कि पूरे उत्तर प्रदेश में कांवड़ मार्गों पर खुली सभी खाने की दुकानों पर ‘नामपट्ट’ लगाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही ‘हलाल’ प्रमाणित उत्पादों को बेचने वालों के खिलाफ़ भी कार्रवाई की जाएगी।

लेखक-प्रियंका लाल