Piyush Goyal: पीयूष गोयल ने ई-कॉमर्स सेक्टर कामकाज पर जताई चिंता, Amazon पर भी खड़े किए सवाल

Published
Piyush Goyal
Piyush Goyal

Piyush Goyal: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ई कॉमर्स सेक्टर कामकाज पर चिंता जताई है। पीयूष गोयल ने कहा कि ई-कॉमर्स उत्पादों पर भारी छूट देकर छोटे खुदरा विक्रेताओं को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहें है। इसके साथ ही गोयल ने ई-कॉमर्स कंपनियों पर आक्रामक मूल्य निर्धारण और छोटे खुदरा विक्रेताओं को समान अवसर नहीं देने का आरोप लगाया है।

पीयूष गोयल ने कार्यक्रम में लिया हिस्सा

आज ‘Net Impact of E-Commerce on Employment and Consumer Welfare in India’ विषय पर रिपोर्ट लॉन्च की गई। इस कार्यक्रम में पीयूष गोयल ने भी हिस्सा लिया था। इस कार्यक्रम में गोयल ने कहा कि ई-कॉमर्स के बारे में हम सभी सोचते हैं कि यहां से चीजों सस्ती मिल रही है। अगर मैं एक दुकान पर गया और एक फाइव-स्टार चॉकलेट या चॉकलेट का एक डिब्बा खरीदा, इसकी कीमत 500 रुपये होगी। वहीं, ई-कॉमर्स से हमें यह सामान 350 रुपये में ही मिल जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन वस्तु पर सबसे अधिक मार्जिन होता है।

“ई-कॉमर्स उच्च मूल्य वाले उत्पादों को खा रहा है”

ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि ई-कॉमर्स उच्च मूल्य और उच्च मार्जिन वाले उत्पादों पर हावी हो रहा है। इसके चलते छोटे खुदरा विक्रेताओं को नुकसान उठाना पड़ रहा है, क्योंकि उनकी अधिक कमाई आमतौर पर उच्च मार्जिन वाले सामान से होती है। हालांकि, पीयूष गोयल ने स्पष्ट किया है कि ई-कॉमर्स सभी रिटेल विक्रेताओं को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

Amazon पर उठाया सवाल

पीयूष गोयल ने Amazon के बारे में सवाल उठाते हुए कहा है कि अमेजन ने बताया था कि उसे 6000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। कंपनी ने इस नुकसान की भरपाई के लिए एक अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है। गोयल ने बताया कि हम इस निवेश राशि पर ध्यान दे रहे हैं, जबकि हमें यह देखना चाहिए कि यह निवेश किसी सेवा के लिए नहीं आ रहा है। अमेजन को अपनी बैलेंस शीट में एक बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है और अब वह इस नुकसान की भरपाई के लिए एक बिलियन डॉलर का निवेश कर रही है।

यह भी पढ़ें: Badlapur school case: बदलापुर की घटना पर बवाल, MVA ने 24 अगस्त को किया “महाराष्ट्र बंद” का ऐलान