I.N.D.I.A Alliance Meeting: I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक में PM फेस पर हुई चर्चा; ममता बनर्जी ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर रखा प्रस्ताव!

Published

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की चौथी बैठक हो चुकी है, जिसमें अगले चुनाव में अपनाई जाने वाली रणनीति, गठबंधन दलों के बीच सीटों के समायोजन और अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। वहीं, गठबंधन की चौथी बैठक पर सभी की नजरें थीं कि इस बैठक में I.N.D.I.A गठबंधन की ओर से पीएम फेस का ऐलान हो, लेकिन इस बैठक में भी पीएम फेस को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया।

हालांकि, कुछ खबरें जरूर सामने आईं हैं कि इस बात पर भी चर्चा हुई कि गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होना चाहिए? विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गठबंधन की ओर से पीएम उम्मीदवार के तौर पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया है। लेकिन खड़गे ने विनम्रतापूर्वक इस बात से इनकार कर दिया।

खड़गे का नाम ही क्यों?

गौरतलब है कि बंगाल की सीएम ने सोमवार को टिप्पणी की थी कि इंडिया अलायंस की ओर से प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी लोकसभा चुनाव के बाद ही तय होगी। चूंकि खड़गे दलित समुदाय के प्रमुख नेता हैं, इसलिए दीदी के प्रस्ताव को विशेष प्रतिक्रिया मिलती दिख रही है। खबर है कि कांग्रेस की नीतियों का विरोध करने वाले दिल्ली के सीएम केजरीवाल समेत 12 पार्टियों के नेता इस बात से सहमत हो गए हैं।
हालांकि विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि खड़गे ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उन्होंने कहा कि वह सिर्फ दलित वर्ग के लिए काम करना चाहते हैं।

क्या बीजेपी रथ को रोक पाएगा I.N.D.I.A गठबंधन?

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान, विपक्ष को अनुसूचित जाति और जनजाति से संबंधित रामनाथ कोविंद और द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ उम्मीदवार खड़ा करने के लिए सत्तारूढ़ भाजपा की कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा। बीजेपी ने कांग्रेस और अन्य पार्टियों पर दलित और आदिवासी विरोधी होने का आरोप लगाया। इसमें कोई दोराय नहीं है कि I.N.D.I.A गठबंधन बीजेपी को रोकने के लिए रणनीतिक तौर पर दीदी ने खड़गे का नाम प्रस्तावित किया होगा।

सीट बंटबारे पर भी हुई चर्चा!

इस बीच बैठक में इस महीने की 22 तारीख को देशव्यापी आंदोलन करने का निर्णय लिया गया। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने खुलासा किया कि सीट समायोजन के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि दिसंबर के अंत तक यह पूरा हो जायेगा।

संसद सुरक्षा चूक मामले पर भी हुई चर्चा