PM मोदी और क्राउन प्रिंस की दिल्ली में मुलाकात, कहा- ‘भारत-सऊदी साझेदारी विश्व के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण’

Published

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘भारत-सऊदी अरब साझेदारी’ के महत्व पर जोर दिया और इसे “स्थिरता, क्षेत्र और दुनिया के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण” बताया। पीएम मोदी और सऊदी अरब के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद के बीच सोमवार को रणनीतिक बैठक हुई, जो भारत और सऊदी अरब के बीच 2019 में दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षरित एक द्विपक्षीय समझौता है।

जी20 शिखर सम्मेलन के समापन के एक दिन बाद हुई ये खास बैठक

इस खास बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा कि, “भारत के लिए, सऊदी अरब उसके सबसे करीबी और सबसे बड़े रणनीतिक साझेदारों में से एक है। भारत-सऊदी अरब साझेदारी स्थिरता, क्षेत्र और दुनिया के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। हम बदलते समय के साथ अपने संबंधों में एक नया आयाम जोड़ रहे हैं। हमने अपनी करीबी साझेदारी को अगले स्तर पर ले जाने के लिए कई पहलों की पहचान की है।”

किन मुद्दों पर हुई चर्चा?

बता दें कि दोनों नेताओं ने व्यापार, अर्थव्यवस्था, रक्षा और सांस्कृतिक सहयोग सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की और रणनीतिक साझेदारी परिषद की दो मंत्रिस्तरीय समितियों, अर्थात् राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग समिति और अर्थव्यवस्था के साथ-साथ निवेश की प्रगति का आकलन किया।

सचिव (सीपीवी और ओआईए) औसाफ़ सईद ने मीडिया को बताया कि बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

उन्होंने कहा कि,“दोनों पक्ष भारत-जीसीसी एफटीए वार्ता में तेजी लाने पर भी सहमत हुए, जो उन्हें लगा कि यह दोनों पक्षों के बीच हमारे आर्थिक सहयोग को और मजबूत करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा। वे फिनटेक क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने और स्थानीय मुद्राओं में व्यापार का पता लगाने पर भी सहमत हुए…”