G20 रात्रिभोज पर एक अरसे के बाद साथ दिखे पीएम मोदी और नीतीश, बाइडेन के साथ करते दिखे बात

Published

नई दिल्ली: शनिवार (9 सितंबर) को दिल्ली के भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भव्य जी-20 रात्रिभोज में दुनिया और भारत के शीर्ष नेता एक ही छत के नीचे आए, जहां मेहमानों को देश की समय-सम्मानित परंपरा “अतिथि देवो भव” के साथ हमारे सर्वोत्तम व्यंजनों की पेशकश की गई। इस भव्य रात्रिभोज में एक ऐसा पल भी देखने के मिला, जब भारत के दो ऐसे नेता मिले जिन्हों ने वर्षों पहले अपने रास्ते अलग-अलग कर लिए थे। रात्रिभोज में दोनों को बात करते देख मीडिया की नजरें इन दोनों की चर्चा पर टिकी दिखीं।

जो बाइडेन से मिले भारत के कई मुख्यमंत्री

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से लेकर ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, भारत के मुख्यमंत्रियों और अन्य प्रमुख हस्तियों तक, जी20 रात्रिभोज के मेहमानों ने एक भव्य प्रसार का आनंद लिया, जिसने भारत के बाजरा और देश की विविध पाक परंपरा को बढ़ावा दिया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जी20 रात्रिभोज के क्षणों को साझा किया, जिसमें उन्हें जो बिडेन, जापान के फुमियो किशिदा सहित अन्य नेताओं और लंबे समय के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ देखा गया था।

नीतीश कुमार की जदयू और भाजपा पहले बिहार में सहयोगी दल थे और दोनों ने अलग होकर राजद, कांग्रेस और कुछ अन्य दलों के साथ राज्य में नई सरकार बनाई थी। जिसके बाद नीतीश ने सभी विपक्षी दलों को एक करने के लिए मुहीम चलाई, जिसका परिणाम (INDIA गठबंधन) आपके सामने है।

रात्रिभोज में ‘श्री अन्ना’ ने जीता लोगों का दिल

रात्रिभोज के मेनू के अनुसार, मेहमानों को परोसे गए व्यंजनों में “श्री अन्ना” (बाजरा) से बने व्यंजन – जिन्हें सुपर फूड माना जाता है साथ ही कश्मीरी कहवा भी शामिल था, जो भारत की विविध पाक परंपरा को दर्शाते थे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शेयर की मेहमानों के साथ तस्वीरें

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के भव्य रात्रिभोज के लिए शानदार भारत मंडपम में जी20 देशों, अतिथि देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों की मेजबानी करना खुशी की बात है।

उन्होंने कहा, “अतिथि देवो भव की हमारी समय-सम्मानित परंपरा का अनुभव करते हुए, मुझे यकीन है कि हमारे विशिष्ट अतिथि हमारे साथ रहने के दौरान सर्वोत्तम भारतीय संस्कृति, व्यंजन और आतिथ्य का आनंद ले रहे हैं, क्योंकि हम बेहतर भविष्य के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ कुछ G20 मेहमानों की तस्वीरें।