Lok Sabah Election 2024: कौन है ये महिला जिसके आगे नतमस्तक हुए पीएम मोदी; ‘मन की बात’ में भी कर चुके हैं जिक्र

Published

Lok Sabah Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 अपने अंतिम चरण में है, जिसमें 1 जून को चुनाव के आखिरी फेज के लिए वोटिंग होगी। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ओडिशा के केंद्रपारा में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। इस रैली के दौरान एक भावुक पल देखने को मिला जब पीएम मोदी केंद्रपारा की एक महिला के आगे नतमस्तक हो गए। इस घटना के बाद से ही चर्चा हो रही है कि ये महिला कौन हैं? ये महिला केंद्रपारा की कमला महराना हैं, जो वेस्ट से तरह-तरह के अनोखे सामान बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं।

कौन हैं कमला महराना?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्रपारा में चुनावी रैली के दौरान कमला महराना से मुलाकात हुई। कमला एक स्वयं सहायता समूह (SHG) का हिस्सा हैं और ‘वेस्ट टू वेल्थ’ के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण पर भी काम करती हैं। बीते साल पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम में भी उनका जिक्र हुआ था। कमला ने हाल ही में पीएम मोदी को वेस्ट से बनी हुई राखी भी भेजी थी, जिससे पीएम मोदी ने काफी प्रभावित होकर उनका जिक्र किया था।

कमला महराना के बारे में खास बातें

कमला महराना ओडिशा के केंद्रपारा की 63 वर्षीय महिला हैं, जो क्षेत्र के गुलनगर इलाके में ‘कमला मौसी’ के नाम से प्रसिद्ध हैं। कमला एक महिला स्वयं सहायता समूह चलाती हैं जो बेकार पड़े दूध के पाउच और अन्य प्लास्टिक सामग्री को रिसाईकल करके घरेलू सामान बनाता है।

पीएम मोदी का ‘मन की बात’ में जिक्र

बीते साल 26 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 98वें संस्करण में कमला द्वारा कचरे से धन बनाने की पहल का उल्लेख किया था। कमला मौसी के काम पर प्रकाश डालते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान को एक नया आयाम दिया है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कमला को अपनी बहन भी कहा था।

इस घटना सभी को भावुक कर दिया

इस चुनावी रैली के दौरान, जब पीएम मोदी कमला महराना के सामने नतमस्तक हुए, तो यह क्षण दर्शकों के लिए भावुक और प्रेरणादायक था। इस सम्मान के पीछे कमला महराना का अनोखा कार्य और समाज के प्रति उनका योगदान है। इस घटना ने चुनावी रैली को एक नई दिशा दी और कमला महराना के कार्य को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। प्रधानमंत्री मोदी का यह सम्मान उनके कार्यों को सराहने और अन्य महिलाओं को प्रेरित करने का एक सशक्त संदेश है।