अहमदाबाद Metro Rail Extension के दूसरे चरण को PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी…8,000 करोड़ की विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

Published
Metro Rail Extension

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (16 सितंबर) अहमदाबाद Metro Rail Extension के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। मेट्रो रेल नेटवर्क का दूसरा चरण गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (GMRC) द्वारा गुजरात सरकार और केंद्र सरकार के सहयोग से विकसित किया गया है।

पीएम ने की मेट्रो की सवारी

अहमदाबाद में Metro Rail Extension के दूसरे चरण के उद्घाटन के बाद PM ने सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी भी की। इस दौरान उनके साथ गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे।

8,000 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

Metro Rail Extension के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री आज (16 सितंबर ) अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। PM द्वारा आज जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखा जाएगा, उसमें समाखियाली-गांधीधाम और गांधीधाम-आदिपुर रेलवे लाइनों को चौगुना करना, AMC अहमदाबाद में प्रतिष्ठित सड़कों का विकास और बकरोल, हाथीजन, रामोल और पंजरपोल जंक्शन पर फ्लाईओवर पुलों का निर्माण आदि शामिल है।

PMAY के तहत 30,000 से अधिक घरों को मंजूरी

पीएम आज (16 सितंबर) कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन, कच्छ में 30 मेगावाट की सौर प्रणाली और 35 मेगावाट की बीईएसएस सोलर पीवी परियोजना तथा मोरबी और राजकोट में 220 किलोवोल्ट सबस्टेशन का उद्घाटन भी करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के सिंगल विंडो आईटी सिस्टम (SWITS) का भी शुभारंभ करेंगे, जिसे वित्तीय सेवाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके बाद पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 30,000 से अधिक घरों को मंजूरी देंगे और इन घरों के लिए पहली किस्त जारी करेंगे, साथ ही PMAY योजना के तहत घरों के निर्माण का शुभारंभ करेंगे।

-गौतम कुमार