वाराणसी को मिला दिवाली का तोहफा, PM Modi ने किया RJ शंकरा नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन

Published
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन किया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में मौजूद रहें.

इस दौरान PM Modi ने कहा, “मैं इस नेत्र अस्पताल को देखकर आया हूं. एक प्रकार से यह आध्यात्मिक और आधुनिकता का संगम है. यहां बड़ी संख्या में गरीबों को इलाज मिलेगा. यह अस्पताल यहां के युवाओं के लिए भी नए अवसर लेकर आया है. यहां के अनेकों लोगों को काम मिलेगा, यहां मेडिकल छात्रा इंटर्नशिप और प्रैक्टिस कर पाएंगे. सपोर्ट स्टाफ के रूप में भी यहां के अनेको लोगों को काम मिलेगा.”

धर्म और संस्कृति की राजधानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “काशी को प्राचीन काल से धर्म और संस्कृति की राजधानी के रूप में जाना जाता है. अब, काशी यूपी का एक प्रमुख स्वास्थ्य सेवा केंद्र और चिकित्सा केंद्र भी बन रहा है.” “पूर्वाचल क्षेत्र, चाहे वह बी.एच.यू. में ट्रॉमा सेंटर हो, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल हो, या मेडिकल कॉलेजों की स्थापना हो, पिछले 10 वर्षों में काशी में बड़े स्वास्थ्य सुधार हुए हैं.”

भारत की स्वास्थ्य रणनीति के पांच स्तंभ

पीएम मोदी कहते हैं, “आज, भारत की स्वास्थ्य रणनीति के पांच स्तंभ हैं- निवारक स्वास्थ्य देखभाल, यानी बीमारी होने से पहले रोकथाम. बीमारी का समय पर निदान, मुफ्त और सस्ता.” इलाज, सस्ती दवाएं, छोटे शहरों में अच्छा इलाज, स्वास्थ्य देखभाल में तकनीक का विस्तार.”

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर है. अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर 6100 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे..

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 99 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान