पीएम मोदी ने यशोभूमि के पहले फेज का किया उद्घाटन, अपने 73वें जन्मदिन पर देश को दीं ये सौगात

Published

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के लिए आज कुछ प्रमुख कार्यक्रम तैयार हैं। बता दें कि पीएम मोदी के जन्मदिन के साथ-साथ आज पूरा देश विश्वकर्मा जयंती भी मना रहा है। यही कारण है कि इस मौके पर पीएम मोदी आज विश्वकर्मा योजना का भी शुभारंभ किया। इस योजना का मुख्य लक्ष्य पारंपरिक कारीगरों और सिल्पकारों को आत्मरिर्भर बनाना और उनको एडवांस ट्रेनिंग देने के साथ-साथ उनकी आर्थिक मदद भी करना है। इस कार्यक्रम का सुभारंभ भी दिल्ली के द्वराका में बने कन्वेंशन सेंटर में किया गया। जहां पीएम मोदी ने कारीगरों और शिल्पकारों से मुलाकात की।

पीएम मोदी ने लॉन्च की ‘पीएम विश्वकर्मा’ योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर में एक नई योजना ‘पीएम विश्वकर्मा’ लॉन्च की।

ICC के पहले पार्ट का उद्घाटन

पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन के दिन 17 सितंबर को इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर यशोभूमि के पहले पार्ट का उद्घाटन किया। दिल्ली के द्वारका में बना MICE (मीटिंग्स, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन) दुनिया का सबसे बड़ा सेंटर है। हाल ही में बने भारत मंडपम से भी दो गुना है ये सेंटर।

भारत मंडपम से कितना बड़ा है यशोभूमि सेंटर

भारत मंडपम को तो आप जान ही चुके होंगे, क्योंकि यहीं पर 9 और 10 सितंबर को G20 समिट का आयोजन किया गया था। जिसको दुनिया ने देखा और उसकी सराहना की। वहीं यशोभूमि की बात करें, तो ये सेंटर 219 एकड़ में करीब 5400 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है। जबकि भारत मंडपम 123 एकड़ में बना है। वहीं अगर इसकी पार्किंग की बात करें, तो इसकी पार्किंग में 3000 कारें एक साथ खड़ी हो सकती हैं।

कारीगरों और शिल्पकारों से पीएम ने की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर, द्वारका में कारीगरों और शिल्पकारों के साथ बातचीत की।

पीएम मेट्रों में सवार होकर द्वारका पहुंचे

अपने जन्मदिन के दिन पीएम मोदी ने मेट्रो से सफर किया। इस दौरान लोगों ने पीएम मोदी का तालियां बजाकर स्वागत किया और उन्हें जन्मदिन की सुभकामनाएं दी। दिल्ली मेट्रो में एक यात्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 73वें जन्मदिन पर संस्कृत भाषा में शुभकामनाएं दीं।