Khelo India: PM मोदी ने छठे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का किया उद्घाटन, ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की सच्ची भावना का दिखा प्रदर्शन!

Published

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने करीब 250 करोड़ रुपये की प्रसारण क्षेत्र की परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। कार्यक्रम के दौरान डीडी तमिल का लोगो भी लॉन्च किया गया है। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “मैं देश भर से चेन्नई आए सभी एथलीटों और खेल प्रेमियों को शुभकामनाएं देता हूं। आप सब मिलकर ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की सच्ची भावना का प्रदर्शन कर रहे हैं।” तमिलनाडु के गर्मजोशी से भरे लोग, खूबसूरत तमिल भाषा, संस्कृति और व्यंजन आपको निश्चित रूप से घर जैसा महसूस कराएंगे।”

खेलों इंडिया के तहत आने आने वाले गेम्स?

खेलो इंडिया गेम्स, यूथ गेम्स, यूनिवर्सिटी गेम्स, विंटर गेम्स और पैरा गेम्स जैसे खेल आयोजनों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने एथलीटों को अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर प्रदान करने में उनकी भूमिका पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने यह भी कहा, “मुझे खुशी है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स का शुभंकर वेलु नचियार है।”

पीएम नरेंद्र मोदी ने 2014 के बाद से भारत के एथलेटिक प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार पर विचार किया। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत, जुनून और महत्वपूर्ण सरकारी समर्थन को दिया। मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि पिछले दशक में सरकार के सुधारों ने एथलीटों में नया आत्मविश्वास पैदा किया है, जिसके परिणामस्वरूप एशियाई खेलों, पैरा खेलों और विश्वविद्यालय खेलों जैसे आयोजनों में ऐतिहासिक प्रदर्शन हुआ है। उन्होंने खेल प्रणाली पर जोर देते हुए कहा कि समय के साथ खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

शुक्रवार को केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक और तमिलनाडु के युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

उद्घाटन के दौरान संबोधित करते हुए, तमिलनाडु के खेल मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने कहा, “मैं खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के शुभारंभ के लिए हमारे माननीय प्रधान मंत्री का स्वागत करता हूं। यह एक सपना सच होने का क्षण है क्योंकि तमिलनाडु खेलो इंडिया यूथ गेम्स के छठे संस्करण की मेजबानी कर रहा है।” 2023. खेलो इंडिया खेल भावना, दृढ़ संकल्प और एकता की भावना का प्रतीक है।”

इस प्रतियोगिता में शामिल खेल?

प्रतियोगिता में फुटबॉल, कबड्डी, वॉलीबॉल, जूडो, भारोत्तोलन, स्क्वैश, तीरंदाजी, मुक्केबाजी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, साइकिलिंग, जिमनास्टिक, तैराकी, टेनिस, शूटिंग, योग, कुश्ती और अन्य जैसे विभिन्न अनुशासन शामिल होंगे।

सिलंबम तमिलनाडु का ऐतिहासिक खेल

ये कार्यक्रम चेन्नई, तिरुचिरापल्ली, कोयंबटूर और मदुरै में होंगे। विज्ञप्ति में पहली बार खेलो इंडिया यूथ गेम्स में डेमो खेल के रूप में तमिलनाडु के पारंपरिक खेल सिलंबम की ऐतिहासिक शुरुआत का भी उल्लेख किया गया है। इस आयोजन में 1,000 से अधिक रेफरी और 1,200 स्वयंसेवक सक्रिय रूप से शामिल होंगे।