Mann ki Baat: “मेरा युवा भारत संगठन की नींव रखेंगे…”- PM Modi

Published

Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर बार की तरह इस बार भी देशवासियों से मन की। पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के 106वें एपिसोड की शुरुआत त्योहारों पर चर्चा के साथ की। इस दौरान उन्होंने एक बार फिर देशवासियों से अधिक से अधिक स्थानीय उत्पाद खरीदने और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प को पूरा करने की अपील की।

खादी बिक्री ने बनाया नया रिकॉर्ड

इस महीने की शुरुआत में गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली के कनॉट प्लेस में खादी स्टोर में एक ही दिन में 1.5 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री का जिक्र करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा, “10 साल पहले, भारत में खादी उत्पादों की बिक्री देश बहुत बड़ा था। यह मुश्किल से 30 हजार करोड़ रुपये से कम था, आज यह बढ़कर करीब-करीब सवा लाख करोड़ रुपये हो गया है।

उन्होंने कहा कि खादी की बिक्री बढ़ने का मतलब है कि इसका लाभ शहर से लेकर गांव तक अलग-अलग लोगों तक पहुंचे। इस बिक्री का लाभ बुनकरों, हस्तशिल्प कारीगरों, किसानों, आयुर्वेदिक बागान मालिकों और कुटीर उद्योगों को मिलता है।

‘वोकल फॉर लोकल’ को प्राथमिकता दें- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान की ‘ताकत’ बताते हुए देशवासियों से आग्रह किया कि जब भी वे पर्यटन या तीर्थयात्रा पर जाएं तो स्थानीय उत्पाद खरीदें। उन्होंने लोगों से अपने कुल यात्रा बजट का कुछ हिस्सा स्थानीय उत्पाद खरीदने के लिए रखने का आग्रह किया। आने वाले त्योहारों का जिक्र करते हुए पीएम ने लोगों से खरीदारी में स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देने का आह्वान किया और कहा कि हमारा नजरिया सिर्फ छोटे दुकानदारों और रेहड़ी-पटरी वालों से सामान खरीदने तक सीमित नहीं है।

पीएम मोदी ने कहा, ”आज भारत दुनिया का बड़ा मैन्युफैक्चरिंग केंद्र बन रहा है। कई बड़े ब्रांड यहां अपने उत्पाद बना रहे हैं। अगर हम उन उत्पादों को अपनाते हैं, तो ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा मिलता है और ‘लोकल’ के लिए ‘वोकल’ भी बनना पड़ता है।

पीएम मोदी ने डिजिटल लेनदेन का उपयोग करने का आग्रह किया

प्रधानमंत्री ने ऐसे उत्पादों को खरीदते समय डिजिटल लेनदेन का उपयोग करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, ”जब आप अपनी दिवाली भारत में बने, भारतीयों द्वारा बनाए गए उत्पादों से रोशन करेंगे और अपने परिवार की हर छोटी-छोटी जरूरत को स्थानीय स्तर पर पूरा करेंगे, तो त्योहार की चमक बढ़ जाएगी। साथ ही स्थानीय लोगों का जीवन भी अद्भुत हो जायेगा। इससे भारत आत्मनिर्भर भी बनेगा।

आजादी का अमृत महोत्सव 31 अक्टूबर को समाप्त होगा

मोदी ने सरदार पटेल की जयंती का जिक्र करते हुए कहा कि इस मौके पर एकता दिवस से जुड़ा मुख्य समारोह 31 अक्टूबर को गुजरात में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर होता है, लेकिन इस बार इसके अलावा एक बेहद खास कार्यक्रम है। दिल्ली में कर्तव्य पथ पर संगठित। किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस दिन न केवल अमृत कलश यात्रा बल्कि पिछले ढाई साल से चल रहे आजादी के अमृत महोत्सव का भी समापन होगा।

पीएम मोदी ‘मेरा युवा भारत’ संगठन की नींव रखेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि 31 अक्टूबर को ही एक बहुत बड़े देशव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और इस संगठन का नाम ‘मेरा युवा भारत’ होगा। उन्होंने कहा कि यह संगठन भारत के युवाओं को राष्ट्र निर्माण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं में सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर देगा।