PM Modi Mann Ki Baat: “आज फिर बात होगी – देश की उपलब्धियों की”- ‘मन की बात’ में देश से क्या बोले PM मोदी?

Published
PM Modi Mann Ki Baat
PM Modi Mann Ki Baat

PM Modi Mann Ki Baat: PM मोदी ने आज यानी रविवार 25 अगस्त को सुबह 11 बजे ‘मन की बात’ के 113वें एपिसोड को संबोधित किया। इससे पहले पीएम मोदी ने 28 जुलाई को 112वें ‘मन की बात’ एपिसोड को संबोधित किया था। आइए जानते हैं पीएम मोदी (PM Modi Mann Ki Baat) के संबोधन की बातें-

मन की बात में क्या बोले पीएम मोदी?

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज एक बार फिर बात होगी – देश की उपलब्धियों की, देश के लोगों के सामूहिक प्रयासों की। 21वीं सदी के भारत में कितना ही कुछ ऐसा हो रहा है, जो विकसित भारत की नींव मजबूत कर रहा है। जैसे इस 23 अगस्त को ही हम सब देशवासियों ने पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया।

मुझे विश्वास है कि आप सबने इस दिन एक बार फिर चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न मनाया होगा। पिछले वर्ष इसी दिन चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी हिस्से में शिव-शक्ति बिंदु पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी। भारत इस गौरवपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने वाला दुनिया का पहला देश बना।”

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “सुझाव भेजने के लिए हर किसी का धन्यवाद करता हूं । मुझे उम्मीद है कि अब हमारे सामूहिक प्रयास से ऐसे युवा, जिनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है, वे भी राजनीति में आगे आ सकेंगे, उनका अनुभव, और उनका जोश, देश के काम आएगा।”

‘मन की बात’ में युवा का जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “इस साल मैंने लाल क़िले से बिना राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले एक लाख युवाओं को राजनीतिक प्रणाली से जोड़ने का आह्वान किया है। मेरी इस बात पर ज़बरदस्त प्रतिक्रिया हुई है। इससे पता चलता है कि कितनी बड़ी संख्या में हमारे युवा, राजनीति में आने को तैयार बैठे हैं। बस उन्हें सही मौक़े और सही मार्गदर्शन की तलाश है।”

“हर घर तिरंगा और पूरा देश तिरंगा”

PM मोदी ने कहा, “हर घर तिरंगा और पूरा देश तिरंगा- इस बार ये अभियान अपनी पूरी ऊंचाई पर रहा । देश के कोने- कोने से इस अभियान से जुड़ी अद्भुत तस्वीरें सामने आई हैं। हमने घरों पर तिरंगा लहराते देखा स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय में तिरंगा देखा। लोगों ने अपनी दुकानों, दफ्तरों में तिरंगा लगाया, लोगों ने अपने डेस्कटॉप, मोबाइल और गाड़ियों में भी तिरंगा लगाया। जब लोग एक साथ जुड़कर अपनी भावना प्रकट करते हैं, तो इसी तरह हर अभियान को चार चांद लग जाते हैं।

“तिरंगा यात्रा की मनमोहक तस्वीरें हम सबने देखी”

जम्मू-कश्मीर के रियासी में 750 मीटर लंबे झंडे के साथ तिरंगा रैली निकाली गई और ये रैली दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब रेलवे ब्रिज पर निकाली गई | जिसने भी इन तस्वीरों को देखा, उसका मन खुशी से झूम उठा। श्रीनगर के डल लेक में भी तिरंगा यात्रा की मनमोहक तस्वीरें हम सबने देखी। अरुणाचल प्रदेश के ईस्ट कामेंग जिले में भी 600 फीट लंबे तिरंगे के साथ यात्रा निकाली गई। देश के अन्य राज्यों में भी इसी तरह, हर उम्र के लोग, ऐसी तिरंगा यात्राओं में शामिल हुए।”

“अरुणाचल में 3-D printing technology का उपयोग”

पशुओं के प्रति प्रेम में हमारे अरुणाचल प्रदेश के युवा साथी भी किसी से पीछे नहीं हैं। अरुणाचल में हमारे कुछ युवा-साथियों ने 3-D printing technology का उपयोग करना शुरू किया है – जानते हैं क्यों? क्योंकि वो, वन्य जीवों को सींगों और दांतों के लिए शिकार होने से बचाना चाहते हैं। नाबम बापू और लिखा नाना के नेतृत्व में ये टीम जानवरों के अलग-अलग हिस्सों की 3-D printing करती है।

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश का किया जिक्र

मध्य-प्रदेश के झाबुआ में कुछ ऐसा शानदार हो रहा है, जिसे आपको जरूर जानना चाहिए। वहां पर हमारे सफाई-कर्मी भाई-बहनों ने कमाल कर दिया है। इन भाई-बहनों ने हमें ‘Waste to Wealth’ का संदेश सच्चाई में बदलकर दिखाया है। इस टीम ने झाबुआ के एक पार्क में कचरे से अद्भुत Art Works तैयार किया है।

‘विश्व संस्कृत दिवस’

‘मन की बात’ के 113वें एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हमने 19 अगस्त को रक्षा बंधन मनाया। उसी दिन पूरी दुनिया में ‘विश्व संस्कृत दिवस’ भी मनाया गया। आज भी देश-विदेश में लोगों का संस्कृत भाषा के प्रति विशेष लगाव है। दुनिया के कई देशों में संस्कृत भाषा पर कई तरह के शोध और प्रयोग हो रहे हैं।”

बच्चों को लेकर पीएम मोदी ने क्या कहा?

बच्चों का nutrition देश की प्राथमिकता है। वैसे तो उनके पोषण पर पूरे साल हमारा ध्यान रहता है, लेकिन एक महीना देश इस पर विशेष focus करता है । इसके लिए हर साल 1 सितम्बर से 30 सितम्बर के बीच पोषण माह मनाया जाता है। पोषण को लेकर लोगों को जागरूक बनाने के लिए पोषण मेला, एनीमिया (anemia) शिविर, नवजात शिशुओं के घर की visit, seminar, webinar जैसे कई तरीके अपनाए जाते हैं।

कितनी ही जगहों पर आंगनवाड़ी के तहत mother and child committee की स्थापना भी की गई है। पिछले वर्ष पोषण अभियान को नई शिक्षा नीति से भी जोड़ा गया है। ‘पोषण भी पढ़ाई भी’ इस अभियान के द्वारा बच्चों के संतुलित विकास पर focus किया गया है। आपको भी अपने क्षेत्र में पोषण के प्रति जागरूकता वाले अभियान से जरूर जुड़ना चाहिए ।

यह भी पढ़ें: UP News: “दोगली सोच, चाल, चरित्र से जरूर सजग रहें”… मायावती ने कांग्रेस के ‘संविधान सम्मान समारोह’ पर किया पलटवार