PM Modi meets Palestinian President: PM मोदी-फिलिस्तीनी राष्ट्रपति की द्विपक्षीय बैठक, विभिन्न पहलुओं पर हुई चर्चा

Published
Prime Minister Narendra Modi meets Palestinian President H.E. Mahmoud Abbas
Prime Minister Narendra Modi meets Palestinian President H.E. Mahmoud Abbas

PM Modi meets Palestinian President: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर हैं। तीन दिवसीय यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। इसके बाद पीएम मोदी ने दूसरे दिन न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। वहीं, उन्होंने कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक की। पीएम मोदी ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की है।

PM मोदी-फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ द्विपक्षीय बैठक में गाजा में उभर रहे मानवीय संकट और क्षेत्र में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की और निरंतर मानवीय सहायता सहित फिलिस्तीन के लोगों को भारत के अटूट समर्थन की पुष्टि की। इसी के साथ पीएम मोदी ने इज़राइल-फिलिस्तीन मुद्दे पर भारत की समय-परीक्षित सैद्धांतिक स्थिति को दोहराया, और युद्धविराम, बंधकों की रिहाई और बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान किया।

फिलिस्तीन को मान्यता देने वाले पहले देशों में से एक भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि केवल दो राज्यों का समाधान ही क्षेत्र में स्थायी शांति और स्थिरता प्रदान करेगा। यह याद करते हुए कि भारत फिलिस्तीन को मान्यता देने वाले पहले देशों में से एक था, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन की सदस्यता के लिए भारत के निरंतर समर्थन से अवगत कराया।

भारत-फिलिस्तीन द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा

बता दें, दोनों नेताओं ने भारत-फिलिस्तीन द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर रचनात्मक चर्चा की, जिसमें संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन को भारत का समर्थन और शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षमता निर्माण प्रयासों के क्षेत्र में फिलिस्तीन को चल रही सहायता और समर्थन शामिल है। दोनों नेताओं ने भारत-फिलिस्तीन द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।