Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में ऐतिहासिक प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों से पीएम मोदी ने की मुलाकात, देखें वीडियो…

Published

नई दिल्ली: पेरिस पैरालंपिक खेलों में ऐतिहासिक प्रदर्शन करने के बाद भारतीय दल ने आज (12 सितंबर) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस अवसर पर पीएम मोदी ने पैरालंपिक एथलीट्स की सराहना की और उनके प्रयासों की तारीफ की। भारतीय दल के सदस्य पेरिस में रिकॉर्ड 29 पदक जीतकर भारत को 18वें स्थान पर लाने में सफल रहे हैं। जिसकी जितनी सराहना की जाए कम है। मिली जानकारी के अनुसार, पीएम और पेरिस पैरालंपिक खिलाड़ियों बीच की मुलाकात का पूरा वीडियो कल (13 सिंतबर) सुबह जारी किया जाएगा।

भारत ने पेरिस पैरालंपिक में 7 स्वर्ण, 9 रजत और 13 कांस्य सहित कुल 29 पदक जीते, जो कि टोक्यो पैरालंपिक 2020 में 19 पदकों के रिकॉर्ड को पार करता है। इस बार भारत ने 25 पदक के लक्ष्य के साथ खेलों में भाग लिया था और उसे प्राप्त भी किया। पेरिस में भारतीय एथलीटों के शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें सरकारी सम्मान भी प्राप्त हुआ।

अवनि लेखरा ने पीएम को गिफ्ट की जर्सी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस मुलाकात में खेल मंत्री मनसुख मांडविया और भारतीय पैरालंपिक समिति (PCI) के अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने एथलीट्स और उनके कोच की जमकर तारीफ की और उनके साथ हंसी-मजाक करते नजर आए। इस दौरान जूडो में पैरालंपिक पदक जीतकर इतिहास रचने वाले कपिल परमार ने पीएम मोदी को एक मोमेंटो भेंट किया, जबकि अवनि लेखरा ने पीएम मोदी को स्वर्ण पदक वाले ग्लव्स और एक जर्सी गिफ्ट की।

पीएम ने खिलाड़ियों को किया सम्मानित

वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी ने पदक विजेताओं को बधाई दी और उन्हें प्रोत्साहित किया। खेल मंत्रालय ने पैरालंपिक खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए स्वर्ण पदक विजेताओं को 75 लाख रुपये, रजत विजेताओं को 50 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 30 लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की है। मिश्रित टीम स्पर्धाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को 22.5 लाख रुपये दिए गए।

हरविंदर सिंह ने पीएम मोदी को उपहार में दिया तीर

पैरालिंपियनों ने पीएम मोदी से मुलाकात को लेकर खुशी जताई। स्वर्ण पदक विजेता हरविंदर सिंह ने कहा कि उन्हें पीएम मोदी से मिलकर बहुत खुशी हुई और उन्होंने पीएम मोदी को फाइनल में इस्तेमाल किया गया एक तीर उपहार के रूप में दिया। पीएम मोदी ने एथलीट्स को प्रेरित किया और उनके साथ बातचीत की, जो कि खेल जगत में एक नई ऊर्जा का संचार करने वाला क्षण था।