PM Modi met Ukraine President: पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ की द्विपक्षीय बैठक, इन मुद्दों पर की चर्चा!

Published
PM Modi met Ukraine President

PM Modi met Ukraine President: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा को पूरा कर भारत के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी ने अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के दौरान ‘क्वाड शिखर सम्मेलन’ और ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ में हिस्सा लिया। इसके बाद पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। साथ ही उन्होंने अमेरिका के न्यूयॉर्क में टेक कंपनियों के प्रमुख CEO के साथ गोलमेज बैठक की। यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की। वहीं, इस बीच पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की।

यूक्रेन के राष्ट्रपति संग PM मोदी ने की द्विपक्षीय बैठक

PM Modi met Ukraine President- बैठक में दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी की हाल की यूक्रेन यात्रा को याद किया और द्विपक्षीय संबंधों के निरंतर सुदृढ़ीकरण पर संतोष व्यक्त किया। उनकी चर्चा में यूक्रेन की स्थिति के साथ-साथ शांति की राह पर आगे बढ़ने का मुद्दा भी प्रमुखता से उठा। प्रधानमंत्री मोदी ने कूटनीति और बातचीत के साथ-साथ सभी हितधारकों के बीच जुड़ाव के माध्यम से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में भारत के स्पष्ट, सुसंगत और रचनात्मक दृष्टिकोण को दोहराया।

पीएम मोदी ने बताया कि भारत संघर्ष के स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान की सुविधा के लिए अपने साधनों के भीतर हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। बता दें, तीन महीने से कुछ अधिक समय में दोनों नेताओं के बीच यह तीसरी मुलाकात थी। दोनों नेता निकट संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए।

मुलाकात के बाद PM मोदी ने साझा की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर लिखा, “राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से न्यूयॉर्क में मुलाकात की। हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पिछले महीने मेरी यूक्रेन यात्रा के परिणामों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”