PM Modi on US Visit: तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर PM मोदी, क्वाड शिखर सम्मेलन के साथ इन कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

Published
PM Modi on US Visit
PM Modi on US Visit

PM Modi on US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा के लिए 21 सितंबर (शनिवार) सुबह रवाना हो गए हैं। (PM Modi on US Visit) पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन और भविष्य के शिखर सम्मेलन (SOTF) में भाग लेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान कुछ प्रमुख द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मैं राष्ट्रपति बिडेन द्वारा उनके गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित किए जा रहे क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं।

क्वाड शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी लेंगे भाग

पीएम मोदी ने आगे कहा, “मैं क्वाड शिखर सम्मेलन में अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बिडेन, प्रधान मंत्री अल्बानीज़ और प्रधान मंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है। राष्ट्रपति बिडेन के साथ मेरी बैठक हमें अपने लोगों के लाभ और वैश्विक भलाई के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा और पहचान करने की अनुमति देगी।”

भारतीय प्रवासियों से पीएम मोदी करेंगे मुलाकात

उन्होंने आगे कहा, “मैं भारतीय प्रवासियों और महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापारिक नेताओं के साथ जुड़ने के लिए उत्सुकता से उत्सुक हूं, जो प्रमुख हितधारक हैं और दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्रों के बीच अनूठी साझेदारी को जीवंतता प्रदान करते हैं। भविष्य का शिखर सम्मेलन वैश्विक समुदाय के लिए मानवता की भलाई के लिए आगे का रास्ता तय करने का एक अवसर है। मैं मानवता के छठे हिस्से के विचार साझा करूंगा क्योंकि शांतिपूर्ण और सुरक्षित भविष्य में उनका दांव दुनिया में सबसे ज्यादा है।”