G7 Summit: G7 सम्मेलन में पीएम मोदी ने ‘AI’ को लेकर कही ये बड़ी बात

Published

G7 Summit: पीएम मोदी ने लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा थी। पीएम मोदी G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली पहुंचे थे। शुक्रवार को पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र को संबोधित करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और तकनीकी विकास के विषय पर जोरदार तरीके से अपने विचार प्रकट किए। उन्होंने “AI फॉर ऑल” का नारा दिया, जो कि AI को सभी के लिए सुलभ और लाभदायक बनाने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

वैश्विक चुनौतियों पर जोर

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि वर्तमान वैश्विक अनिश्चितताओं और तनाव का सबसे ज्यादा प्रभाव वैश्विक दक्षिण के देशों पर पड़ा है। उन्होंने कहा कि इन देशों की चिंताओं को विश्व मंच पर उठाना भारत की जिम्मेदारी है और इसी उद्देश्य से भारत ने अफ्रीका को अधिक प्राथमिकता दी है। उनके अनुसार, भारत की अध्यक्षता में जी-20 ने अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्यता दी है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि भारत वैश्विक मुद्दों पर अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

टेक्नोलॉजी को रचनात्मक बनाना होगा

प्रधानमंत्री मोदी ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एकाधिकार समाप्त करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हमें टेक्नोलॉजी को रचनात्मक बनाना होगा ताकि एक अच्छे और समृद्ध समाज की नींव रखी जा सके। उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में भारत की प्रगति को रेखांकित करते हुए बताया कि भारत उन अग्रणी देशों में से एक है जिसने AI के लिए विशेष रणनीति तैयार की है। इसके तहत इस वर्ष एक AI मिशन की भी शुरुआत की गई है जिसका उद्देश्य AI को सभी के लिए सुलभ और लाभदायक बनाना है।

AI को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने की दिशा में प्रयास

पीएम मोदी ने AI के क्षेत्र में पारदर्शिता और निष्पक्षता को सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पिछले साल आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में हमने AI के लिए अंतरराष्ट्रीय शासन-प्रणाली की आवश्यकता पर बल दिया था। भविष्य में भी हम इस दिशा में काम जारी रखेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि AI पारदर्शी, निष्पक्ष, सुरक्षित, सुलभ और जिम्मेदार हो। यह वैश्विक सहयोग से ही संभव होगा और भारत इस दिशा में अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर है।