PM मोदी ने US राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर की बात, बांग्लादेश और यूक्रेन के हालातों पर हुई चर्चा

Published

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन से टेलीफोन पर बात की। प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के प्रति राष्ट्रपति बाइडेन की गहरी प्रतिबद्धता की सराहना की, जो लोकतंत्र, कानून के शासन और मजबूत जन-सम्पर्क जैसे साझा मूल्यों पर आधारित है। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी।

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति की समीक्षा की और इस बात को रेखांकित किया कि भारत-अमेरिका की साझेदारी न केवल दोनों देशों के लोगों के लिए, बल्कि पूरी मानवता के लिए लाभकारी है।

बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विस्तृत विचार-विमर्श किया। यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को यूक्रेन के अपने हालिया दौरे की जानकारी दी। उन्होंने भारत के संवाद और कूटनीति के प्रति निरंतर समर्थन को दोहराया और शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी के लिए भारत की पूरी समर्थन की बात कही।

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन ने बांग्लादेश की स्थिति पर साझा चिंता व्यक्त की। उन्होंने बांग्लादेश में कानून और व्यवस्था की बहाली और विशेष रूप से हिंदू अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

दोनों नेताओं ने बहुपक्षीय मंचों, विशेष रूप से क्वाड में सहयोग को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराई। साथ वे संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए।