PM मोदी की चौंकाने वाली यात्रा; भारत मंडपम किया औचक दौरा… सबको किया सरप्राइज… जानिए वजह

Published

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार (13 अक्तूबर) को भारत मंडपम (Bharat Mandapam) में पीएम गतिशक्ति अनुभूति केंद्र का औचक दौरा किया. इस केंद्र में पीएम गतिशक्ति (PM SpeedPower) की प्रमुख विशेषताओं और उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया है.

प्रधानमंत्री ने गतिशक्ति के प्रभाव के कारण देशभर में विकास परियोजनाओं की योजना और कार्यान्वयन में हुई प्रगति की सराहना की. उन्होंने कहा कि ‘पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान’ (PMG-NMP) एक परिवर्तनकारी पहल है, जिसका उद्देश्य भारत के बुनियादी ढांचे में क्रांति लाना और सभी क्षेत्रों में तेज एवं कुशल विकास को बढ़ावा देना है.

बता दें कि अनुभूति केंद्र का उद्देश्य विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों को ‘मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी’ बुनियादी ढांचा प्रदान करना है.

इन्फ्रास्ट्रक्चर में क्या-क्या सुधार हुए?

राष्ट्रीय मास्टर प्लान का उपयोग करते हुए, मंत्रालयों और विभागों ने कोयला, स्टील, उर्वरक, बंदरगाहों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण जैसे प्रमुख आर्थिक क्षेत्रों की पहले और अंतिम मील कनेक्टिविटी से संबंधित 156 अवसंरचनात्मक समस्याओं की पहचान की है. डिजिटल सर्वेक्षणों के माध्यम से परियोजना की तैयारी अब तेज और अधिक सटीक हो गई है. रेलवे मंत्रालय ने केवल एक वर्ष में 400 से अधिक रेलवे परियोजनाओं की योजना बनाई है और 27,000 किलोमीटर रेलवे लाइनें तैयार की हैं.

कैसे काम कर रहा पीएम गतिशक्ति मिशन?

पीएम गति शक्ति सामूहिक दृष्टिकोण से काम कर रहा है. नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) मंत्रालयों के बीच प्रयासों को समन्वयित कर रहा है ताकि समग्र अवसंरचना विकास सुनिश्चित किया जा सके. अब तक 81 NPG बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं, जिनमें 15.48 लाख करोड़ रुपये की 213 परियोजनाओं का मूल्यांकन किया गया है.

सामाजिक क्षेत्र पर ध्यान

सामाजिक क्षेत्र भी पीएम गति शक्ति की एक प्रमुख प्राथमिकता है. 29,000 बस्तियों में 45 लाख PVTGs (विशेष रूप से संवेदनशील जनजातीय समूह) की पहचान एक मोबाइल ऐप के माध्यम से की गई है, जो 1,500 GIS डेटा परतों से जुड़ी है. यह प्रणाली आंगनवाड़ी केंद्रों की प्रभावी योजना बनाने में मदद कर रही है, विशेष रूप से उन केंद्रों पर जो पोषण संबंधी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग

पीएम गति शक्ति ढांचे को विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर प्रस्तुत किया गया है, जिससे अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा मिल रहा है. नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ ज्ञान साझा करने के लिए समझौतों पर प्रगति हो रही है.

ODOP अनुभव केंद्र

पीएम ने ODOP (एक जिले एक उत्पाद) अनुभव केंद्र का भी दौरा किया और देश भर के विभिन्न जिलों के उत्पादों के चयन, ब्रांडिंग और प्रचार में ODOP पहल द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की.