PM MODI 3-4 फरवरी को ओडिशा और असम का दौरा करेंगे, दोनों राज्यों को समर्पित करेंगे करोड़ों की सौगात

Published

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3-4 फरवरी को ओडिशा और असम का दौरा करेंगे। 3 फरवरी को पीएम संबलपुर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान 68,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई ऊर्जा परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण, और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद, वे असम जाएंगे, जहां 4 फरवरी को गुवाहाटी में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

ओडिशा को पीएम मोदी की सौगात

Press information bureau से मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री ने ओडिशा में ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं। ये परियोजनाएं हैं- ‘जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना (JHBDPL)’ और 412 किलोमीटर की ‘धामरा – अंगुल पाइपलाइन खंड’। ओडिशा को मिलने वाली ये 2450 करोड़ की परियोजनाएं राज्य को राष्ट्रीय गैंस ग्रिड से जोड़ेंगी।

इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने लगभग 28,980 करोड़ रुपये की विद्युत परियोजनाओं का लोकार्पण और आधारशिला भी रखी, जो देशभर में बिजली की आपूर्ति में सुधार करेंगी। वहीं, ओडिशा के संबलपुर में पीएम मोदी 27000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन (एनएलसी) तालाबीरा थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। इसके अलावा संबलपुल में ही पीएम NHAI और रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की भी आधारशिला रखेंगे।

असम को हजारों करोड़ की सौगात

4 फरवरी को पीएम असम पहुंचेंगे और गुवाहाटी में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। जिसमें खासकर खेल, सड़क नेटवर्क, और मेडिकल कॉलेज के विकास की योजनाएं शामिल होंगी। प्रधानमंत्री जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें मां कामाख्या दिव्य परियोजना (मां कामाख्या एक्सेस कॉरिडोर) शामिल है, जिसे पूर्वोत्‍तर क्षेत्र योजना के लिए प्रधानमंत्री के विकास पहल के तहत मंजूरी दी गई है। यह परियोजना कामाख्या मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्‍ध कराएगी।

इस दौरान पीएम मोदी 3400 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई सड़क उन्नयन परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिनमें 38 पुलों सहित 43 सड़कें शामिल हैं, जिन्‍हें दक्षिण एशिया उप-क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग (SASEC) कॉरिडोर कनेक्टिविटी के हिस्से के रूप में उन्नत किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने अन्य योजनाओं के साथ-साथ सड़क, रेलवे, और मेडिकल सेक्टर में विकास के लिए कई परियोजनाओं की शुरुआत की, जिनसे ओडिशा और असम के लोगों को सीधा और अधिक सुविधाएं मिलेंगी।