PM Modi US Visit: 2025 में भारत करेगा क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी, विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने दी जानकारी

Published
PM Modi US Visit

PM Modi US Visit: भारत के पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर है। पीएम मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया। वहीं, पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई। इस दौरान कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सहमति हुई। बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी है कि, 2025 में भारत क्वाड की मेजबानी करेगा।

2025 में भारत करेगा क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी

इस बारे में विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने बताया कि, “भारत 2025 में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। पीएम मोदी ने 2025 में भारत में क्वाड लीडर्स के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की पेशकश की। जिस पर सभी क्वाड नेताओं ने सहमति जताई है।” साथ ही विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने पीएम मोदी के दौरे की जानकारी देते हुए कहा कि, “प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली से साढ़े 15 घंटे की उड़ान के बाद फिलाडेल्फिया पहुंचे और सीधे विलमिंगटन में राष्ट्रपति बिडेन के निजी आवास पर राष्ट्रपति बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल हुए।”

विक्रम मिस्री ने बताया, “प्रधानमंत्री ने क्वाड के अन्य नेताओं के साथ मिलकर क्वाड नेताओं द्वारा शुरू की जा रही कैंसर मूनशॉट पहल के शुभारंभ में भाग लिया, जिसका उद्देश्य सर्वाइकल कैंसर से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करना है। आज बहुपक्षीय बैठकों में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi US Visit) ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विभिन्न भागीदारों के साथ विकास के लिए सहयोग, संपर्क और जुड़ाव के लिए भारत के दृष्टिकोण को रेखांकित किया।”

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal in Janta ki Adalat: “जनता की अदालत” में केजरीवाल ने RSS प्रमुख से पूछे 5 सवाल