PM Modi US Visit: 21-23 सितंबर तक अमेरिका यात्रा पर रहेंगे PM मोदी, विदेश सचिव ने बताया पूरा शेड्यूल

Published

PM Modi US Visit: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-23 सितंबर तक अमेरिका दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी की आगामी विदेश यात्रा को लेकर भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी 21-23 तक यूएस यात्रा पर रहेंगे। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी कई विदेशी साझेदारों से बातचीत करेंगे। यात्रा के दौरान पीएम मोदी व्यापारिक और उद्योग जगत के नेताओं से भी मिलेंगे।

साल 2025 में भारत आयोजित करेगा क्वाड शिखर सम्मेलन

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी की यात्रा का पहला पड़ाव डेलावेयर के विलमिंगटन में होगा। जो कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का होमटाउन है। इसी के साथ विलमिंगटन वह जगह भी जहां पर 6वां क्वाड शिखर सम्मेलन 21 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। जिसमें पीएम मोदी हिस्सा लेंगे। इसी के साथ उन्होंने बताया कि इस साल क्वाड शिखर सम्मेलन भारत में होना था, लेकिन अब भारत अगले साल 2025 में क्वाड शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा।

पीएम मोदी भारतीय प्रवासियों से करेंगे मुलाकात

विदेश सचिव ने बताया कि, पीएम मोदी विलमिंगटन से न्यूयॉर्क जाएंगे, जहां प्रधानमंत्री ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ में हिस्सा लेंगे और कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। साथ ही पीएम मोदी भारतीय प्रवासियों से भी मुलाकात करेंगे।

भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने बताया कि 6वां क्वाड शिखर सम्मेलन एक तरह से अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा के लिए एक तरह से फेरवेल समारोह होगा। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों ही दिग्गज नेताओं को उनके नेतृत्व के लिए धन्यवाद देने का अवसर मिलेगा।

PM मोदी की डोनाल्ड ट्रंप से होगी मुलाकात?

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया ने भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री से सवाल किया कि क्या पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात हो सकती है। जिसके जवाब में विदेश सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी यात्रा के दौरान हम बहुत सारी बैठकें तय करने की कोशिश कर रहे हैं। फिलहाल मैं किसी खास बैठक के बारे में नहीं बता पाऊंगा। हम देख रहे हैं कि हमारे पास समय कितना है और किस-किस से पीएम की मुलाकात हो सकती है।