PM Modi visit Ukraine: 7 घंटे का दौरा 20 घंटे का सफर,जानें- ट्रेन से यूक्रेन जाने कि क्या है वजह?

Published

PM Modi visit Ukraine: पोलैंड दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन के दौरे पर जाने वाले हैं। 30 साल बाद ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब कोई प्रधानमंत्री यूक्रेन के दौरे पर जा रहा हो। बता दें, पीएम मोदी यूक्रेन फ्लाइट से नहीं बल्कि ट्रेन से जाने वाले हैं। पीएम मोदी यूक्रेन की राजधानी कीव में 7 घंटे रहेंगे। ऐसे में सवाल ये है कि 7 घंटे के दौरे के लिए पीएम मोदी 20 घंटे का दौरा क्यों कर रहे हैं। जानते हैं, पीएम मोदी फ्लाइट की जगह ट्रेन से क्यों जा रहे हैं। आखिरकार इस ट्रेन में क्या खास है?

क्यों खास है ‘ट्रेन फोर्स वन’?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘ट्रेन फोर्स वन’ से 20 घंटे का सफर तय कर यूक्रेन पहुंचेंगे। इस ट्रेन को साल 2014 में क्रीमिया में टूरिस्टों के लिए खास तौर से बनाई गई थी, इस ट्रेन में सुंदर और आधुनिक इंटीरियर है। जो पहियों पर एक लजवाब होटल जैसा लगता है। इस ट्रेन में बैठक करने के लिए एक बड़ी मेज, एक आलीशान सोफा और एक टीवी शामिल है। सोने और आराम करने के लिए भी इसमें काफी अच्छी व्यवस्था है। इसी के साथ इसमें वीआईपी यात्रियों के लिए सुरक्षा के भी पुख्ते इंतजाम हैं। ‘ट्रेन फोर्स वन’ को चुनौतीपूर्ण परिदृश्यों को संभालने के लिए डिजाइन किया गया है। ट्रेन फोर्स वन की निगरानी प्रणाली में एक सुरक्षित संचार नेटवर्क और एक समर्पित सुरक्षा टीम शामिल है।

ट्रेन से यूक्रेन क्यों जा रहे हैं PM मोदी?

फ्लाइट से नहीं बल्कि ट्रेन से सफर करने के पीछे की वजह है रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग। दरअसल रूस के साथ युद्ध की वजह से यूक्रेन में एयरपोर्ट बंद है। वहीं सड़कों से यात्रा करना खतरनाक है। ऐसे में ट्रेन एकमात्र ऐसा साधन है जिससे यात्रा सुरक्षित मानी जा रही है।