“अविश्वास प्रस्ताव: आज विपक्ष के इन तीन सवालों का जवाब देंगे प्रधानमंत्री मोदी?”

Published
Image Source: ANI

नई दिल्ली/डेस्क: आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में होंगे और वह अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे। इसके पश्चात्, अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान किया जाएगा, लेकिन सरकार को कोई खतरा नहीं है क्योंकि भाजपा और उसके सहयोगी दलों के पास पूर्ण बहुमत है।

कैसे लाया जाता है अविश्वास प्रस्ताव?

किसी भी लोकसभा सदस्य को, जिनके पास 50 से अधिक सहयोगी होते हैं, किसी भी समय मंत्रिपरिषद के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने का अधिकार होता है। विपक्ष ने 26 जुलाई को मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था और यह स्वीकृति प्राप्त की थी।

इसके बाद, प्रस्ताव पर चर्चा होती है जिसमें सरकार की कमियों को उजागर किया जाता है और मुद्दों पर प्रतिक्रिया दी जाती है। मतदान के बाद, अगर प्रस्ताव सफल होता है, तो सरकार को कार्यालय खाली करना होता है।

भाजपा के पास पूर्ण बहुमत

भाजपा और उसके सहयोगी दलों के पास लोकसभा में बहुमत है, जिसमें से भाजपा के पास 303 सदस्य हैं, और विपक्षी गठबंधन की संख्या 144 है।

यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री मोदी को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है। प्रस्ताव पर चर्चा 8 और 9 अगस्त को हुई थी। विपक्षी सांसद गौरव गोगोई ने प्रस्ताव पर बहस शुरू की थी, जिसमें तीखी बहस हुई।

गोगोई ने प्रस्ताव के समर्थन में तीन सवाल उठाए:

पहला, मोदी जी ने मणिपुर क्यों नहीं गए? जब विपक्ष की ओर से कई लोग वहां गए, तो पीएम क्यों नहीं गए?

दूसरा, मोदी जी को मणिपुर पर बोलने में इतना समय क्यों लगा?

तीसरा, मोदी जी ने मणिपुर के सीएम को बर्खास्त क्यों नहीं किया?

लेखक: करन शर्मा