7 मार्च को श्रीनगर का दौरा करेंगे पीएम मोदी, ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में लेगें भाग

Published

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 मार्च, 2024 को श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर का दौरा करने का ऐलान किया है। इस दौरे के दौरान, उन्होंने ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में भाग लेने का संकल्प किया है। दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री बख्शी स्टेडियम, श्रीनगर में होने वाले कार्यक्रम में वह शामिल होंगे।

इस दौरे के अंतर्गत, प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के कृषि-अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए लगभग 5000 करोड़ रुपये का कार्यक्रम ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया है। इसके अलावा, वह स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के तहत 1400 करोड़ रुपये से अधिक की पर्यटन से संबंधित कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिनमें ‘हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’ शामिल है।

इस मौके पर, प्रधानमंत्री देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस पर्यटन गंतव्य पोल और चलो इंडिया वैश्विक प्रवासी अभियान का भी शुभारंभ करेंगे। साथ ही, उन्होंने चुनौती आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के अंतर्गत चयनित 42 पर्यटन स्थलों की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री ने भी ‘चलो इंडिया वैश्विक प्रवासी अभियान’ का शुभारंभ किया है, जिसका उद्देश्य भारतीय प्रवासियों को अपने देश के राजदूत बनाने और भारत में पर्यटन को प्रोत्साहित करना है।

इस योजना के तहत, भारतीय प्रवासी सदस्यों से कम से कम 5 गैर-भारतीय मित्रों को भारत भ्रमण के लिए प्रोत्साहित करने का आह्वान किया जा रहा है। इसके साथ ही, उन्होंने ‘देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस 2024’ के रूप में राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण का शुभारंभ किया है, जिसका मतदान भारत सरकार के नागरिक सहभागिता पोर्टल मॉयगव प्लेटफॉर्म पर होगा।

इस दौरे के अंतर्गत, प्रधानमंत्री ने भी बच्चों को जोखिम और एक्सप्लोरेशन की भावना से भरे हुए एक सुरक्षित और प्रेरणादायक एडवेंचर पार्क “जूली लेह जैव विविधता पार्क” का उद्घाटन किया है।

इस दौरे के माध्यम से, प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के विकास को बढ़ावा देने के लिए कई पहलों का शुभारंभ किया है और राज्य की जनता के साथ मिलकर समृद्धि और समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ाया है।