PM Modi new record on X: पीएम नरेंद्र मोदी बने X पर 100 मिलियन फॉलोअर्स वाले दुनिया के पहले नेता

Published

PM Modi new record on X: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर 100 मिलियन फॉलोअर्स का मील का पत्थर पार कर लिया है, जिससे वे दुनिया के सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले नेता बन गए हैं। पिछले तीन सालों में पीएम मोदी के X हैंडल पर लगभग 30 मिलियन फॉलोअर्स की वृद्धि हुई है।

इंडिया गठबंधन से 5 M ज्यादा हैं पीएम के फॉलोअर्स

जब विभिन्न भारतीय राजनेताओं के सोशल मीडिया फॉलोअर्स की तुलना की जाती है, तो पीएम मोदी प्रमुखता से खड़े होते हैं। विपक्ष के नेता राहुल गांधी के 26.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 27.5 मिलियन, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के 19.9 मिलियन, और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 7.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। राष्ट्रीय जनता दल के लालू प्रसाद यादव के 6.3 मिलियन, तेजस्वी यादव के 5.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार के 2.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं। अगर विपक्ष के इन नेताओं के फॉलोअर्स को एकसाथ मिलाकर देखा जाए तो भी पीएम मोदी के फॉलोअर्स इन सभी से बहुत अधिक हैं।

भारतीय नेताओं के फॉलोअर्स

नेताफॉलोअर्स (मिलियन में)
नरेंद्र मोदी100
राहुल गांधी26.4
अरविंद केजरीवाल27.5
अखिलेश यादव19.9
ममता बनर्जी7.4

विश्व के ये बड़े नेता भी पीएम मोदी से पीछे

पीएम मोदी अन्य विश्व नेताओं से काफी आगे हैं, जैसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के 38.1 मिलियन फॉलोअर्स, दुबई के वर्तमान शासक शेख मोहम्मद के 11.2 मिलियन और पोप फ्रांसिस के 18.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

विश्व नेताओं के फॉलोअर्स

नेताफॉलोअर्स (मिलियन में)
जो बाइडन38.1
एचएच शेख मोहम्मद11.2
पोप फ्रांसिस18.5

पीएम मोदी की लोकप्रियता को देखते हुए, अन्य विश्व नेता सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के साथ जुड़ने के इच्छुक हैं, क्योंकि उनसे जुड़ने से उनके अपने फॉलोअर्स की संख्या, एंगेजमेंट्स, व्यूज़ और रीपोस्ट्स में काफी वृद्धि होती है। हाल ही में हमने यह इटली और ऑस्ट्रिया में देखा है।

विराट कोहली और लेडी गागा भी पीएम मोदी से पीछे

पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या कई सक्रिय वैश्विक खिलाड़ियों जैसे विराट कोहली (64.1 मिलियन), ब्राज़ीलियाई फुटबॉलर नेमार जूनियर (63.6 मिलियन) और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स (52.9 मिलियन) से भी अधिक है। वे मशहूर हस्तियों जैसे टेलर स्विफ्ट (95.3 मिलियन), लेडी गागा (83.1 मिलियन), और किम कर्दाशियन (75.2 मिलियन) से भी आगे हैं।

एथलीटों के फॉलोअर्स

एथलीटफॉलोअर्स (मिलियन में)
विराट कोहली64.1
नेमार जूनियर63.6
लेब्रोन जेम्स52.9

मशहूर हस्तियों के फॉलोअर्स

हस्तीफॉलोअर्स (मिलियन में)
टेलर स्विफ्ट95.3
लेडी गागा83.1
किम कार्दशियन75.2

3 सालों में 30 मिलियन फॉलोअर्स बढ़े!

दिलचस्प बात तो यह है कि पिछले तीन वर्षों में, पीएम मोदी के X हैंडल पर लगभग 30 मिलियन उपयोगकर्ताओं की वृद्धि हुई है। उनकी प्रभावशाली उपस्थिति यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर भी है, जहां उनके क्रमशः लगभग 25 मिलियन सब्सक्राइबर्स और 91 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं।

कैसे बढ़े फॉलोअर्स?

पीएम मोदी ने 2009 में इस प्लेटफॉर्म को जॉइन करने के बाद से लगातार इसका उपयोग रचनात्मक संवाद के लिए किया है। वे एक सक्रिय और प्रभावशाली व्यक्तित्व बनाए रखते हैं, अनेक सामान्य नागरिकों को फॉलो करते हैं, उनसे बातचीत करते हैं, उनके संदेशों का उत्तर देते हैं और कभी किसी को ब्लॉक नहीं करते। पीएम मोदी ने हमेशा इस प्लेटफॉर्म का जैविक रूप से उपयोग किया है, बिना किसी पेड प्रमोशन्स या बॉट्स का सहारा लिए।

X पर विचारशील और संवादी पोस्टों के मिश्रण के साथ, पीएम ने दुनिया भर में लाखों लोगों को मोहित कर लिया है। डिजिटल क्षेत्र में उनकी उन्नति उनके प्रभावशाली उपस्थिति को रेखांकित करती है और उनके विविध और गतिशील दर्शकों के साथ उनके तालमेल को दर्शाती है।