Air Pollution: दिल्ली-NCR में प्रदूषण की स्थिति गंभीर, GRAPH का चौथा चरण लागू

Published

Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के चौथे चरण को लागू कर दिया है। सीएक्यूएम उप-समिति ने वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए चरण I, II और III के तहत सभी कार्रवाइयों के अलावा, पूरे एनसीआर में जीआरएपी के चरण-IV के अनुसार 8-बिंदु कार्य योजना को तत्काल प्रभाव से लागू करने का निर्णय लिया। है। चलिए जानते हैं क्या हैं वे 8 सूत्री कार्ययोजना जिन्हें दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है…

1. दिल्ली में सभी LNG/CNT और इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर आवश्यक सामान ले जाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर अगले आदेश तक प्रतिबंध रहेगा।

2. EV/CNG/BS-VI डीजल के अलावा, दिल्ली के बाहर पंजीकृत छोटे वाहनों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। आवश्यक वस्तुएं/सेवाएं प्रदान करने वाले वाहनों को इन प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी।

3. दिल्ली में पंजीकृत मध्यम और भारी डीजल माल वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध रहेगा। आवश्यक वस्तुएं/सेवाएं प्रदान करने वाले वाहनों को छूट रहेगी।

4. राजमार्ग, सड़क, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, बिजली ट्रांसमिशन लाइन, पाइपलाइन जैसी सार्वजनिक परियोजनाओं में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा।

इन बिंदुओं पर सरकार जल्द ले सकती है कोई फैसला

5. एनसीआर की राज्य सरकारें और दिल्ली सरकार कक्षा 6वीं, 9वीं और 11वीं तक की कक्षाओं को बद करके उन्हें ऑनलाइन मोड में कक्षाएं चलाने पर निर्णय ले सकती हैं।

6. NCR राज्य सरकारें/ दिल्ली सरकार सार्वजनिक और निजी कार्यालयों में 50% उपस्थिति के साथ काम करने और बाकी कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने पर निर्णय ले सकती हैं।

7. केंद्र सरकार अपने कार्यालयों में कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने पर उचित निर्णय ले सकती है।

8. राज्य सरकारें कॉलेजों/शैक्षिक संस्थानों और गैर-आपातकालीन वाणिज्यिक संस्थाओं को बंद करने सहित अतिरिक्त आपातकालीन उपायों पर विचार कर सकती हैं। साथ ही वाहनों को लेकर ऑड-ईवन योजना भी लागू की जा सकती है।

गोपाल राय ने कल विभिन्न विभागों की बैठक बुलाई है

बढ़ते प्रदूषण और GRAP-4 के क्रियान्वयन को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कल सोमवार दोपहर 12 बजे दिल्ली सचिवालय में सभी संबंधित विभागों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में परिवहन, शिक्षा, एमसीडी, एनडीएमसी, डीसीबी, राजस्व, दिल्ली पुलिस, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अधिकारी हिस्सा लेंगे।

CAQM की अपील- जरूरी न हो तो बाहर न निकलें

CAQM ने एनसीआर के नागरिकों से जीआरएपी को लागू करने में सहयोग करने की अपील की है और कहा है कि बच्चों, बुजुर्गों और श्वसन, हृदय, मस्तिष्कवाहिकीय या अन्य पुरानी बीमारियों वाले लोगों को बाहरी गतिविधियों से बचना चाहिए और जितना संभव हो घर के अंदर रहना चाहिए।

5 नवंबर को कितना रहा दिल्ली का AQI?

बता दें कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा उपलब्ध कराए गए दैनिक एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार, रविवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 454 दर्ज किया गया।