Pradeep Mishra News: प्रदीप मिश्रा ने बरसना पहुंचकर राधारानी के सामने दंडवत होकर नाक रगड़ कर माफी मांगी

Published

Pradeep Mishra News: प्रसिद्ध कथावाचक प्रदीप मिश्रा हाल ही में राधारानी को लेकर दिए गए अपने बयानों के कारण विवादों में घिर गए थें। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें उन्होंने कहा था कि राधारानी का विवाह भगवान श्रीकृष्ण से नहीं बल्कि मथुरा के छाता कस्बा निवासी अनय घोष के साथ हुआ था। इस बयान ने धार्मिक समुदायों में रोष उत्पन्न कर दिया था। काफी समय से विवादों में रहे इस मामले पर संतों की महापंचयत हुई थी। महापंचायत के बाद तीन दिन का समय दिया गया था।

राधारानी मंदिर में की क्षमा याचना

इस विवाद के बाद प्रदीप मिश्रा ने राधारानी से क्षमा मांगने के लिए बरसाना स्थित राधारानी मंदिर पहुंचे। जहां शनिवार (29 जून) को लगभग दोपहर 2 बजे, वे राधारानी के समक्ष दंडवत होकर नाक रगड़ते हुए क्षमा मांगते दिखे। मिश्रा ने अपनी भक्ति को दर्शाते हुए कहा कि राधारानी उनकी ईष्ट देवी हैं और उनके बयान से किसी को ठेस पहुंचाने का उनका कोई इरादा नहीं था।

ब्रज के संतों और निवासियों की प्रतिक्रिया

प्रदीप मिश्रा के बयानों ने ब्रज के संतों और निवासियों में गहरा आक्रोश उत्पन्न किया था, जो राधारानी को अत्यंत श्रद्धा के साथ पूजते हैं। विवाद तब और भड़क गया जब मिश्रा ने कहा कि बरसाना राधारानी का पैतृक गांव नहीं है और वे अपने पिता के साथ केवल वर्ष में एक बार वहां आती थीं। इस दावे को ब्रज के स्थानीय समुदाय और धार्मिक व्यक्तियों ने अत्यंत अनादरपूर्ण माना।

महापंचायत में लिया गया था ये फैसला

इस विवाद के चलते एक महापंचायत का आयोजन किया गया, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि प्रदीप मिश्रा का ब्रज चौरासी कोस क्षेत्र में प्रवेश प्रतिबंधित किया जाएगा। उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए एसएसपी को भी प्रार्थना पत्र सौंपा गया था।

संत प्रेमानंद का बयान

राधा केलिकुंज में धर्मरक्षा संघ प्रतिनिधि मंडल के सामने अपने विचार रखते हुए संत प्रेमानंद महाराज ने प्रदीप मिश्रा की कड़ी आलोचना की। प्रेमानंद ने कहा कि खुद को शास्त्र का ज्ञानी समझने वाले मिश्रा, राधारानी के बारे में कुछ नहीं जानते। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर मिश्रा राधारानी के बारे में जानना चाहते हैं, तो उन्हें वृंदावन की रज में बैठकर मौन रहना चाहिए, जिससे उन्हें सही ज्ञान प्राप्त हो सके।

प्रदीप मिश्रा अपने छोटे भाई हैं… क्षमा मांग लें…- प्रेमानंद महाराज

हालांकि प्रेमानंद महाराज ने प्रदीप मिश्रा को अपना भाई बताते हुए कहा कि यदि वे अपनी गलतियों के लिए ईमानदारी से क्षमा मांग लें, तो यह मामला सुलझ सकता है। लेकिन उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि मिश्रा का क्षमा न मांगना बड़ी भूल है, जिससे ब्रजवासियों और संतों को कष्ट हुआ है, और भगवान भी इसे क्षमा नहीं करेंगे। उन्हें अपने कर्मों का दंड भुगतना ही पड़ेगा।

देखें वीडियो….