Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: किसानों के लिए अच्छी खबर, PM मोदी कल जारी करेंगे पीएम-किसान निधि की 18वीं किस्त

Published
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: पीएम-किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी करेंगे। शनिवार को पीएम मोदी 9.4 करोड़ से भी ज्यादा लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ रुपए से ज्यादा राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री ने पीएम-किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जून 2024 में जारी की थी।

PM मोदी कल जारी करेंगे पीएम-किसान निधि की 18वीं किस्त

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर 2024 को पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त महाराष्ट्र के वाशिम में एक समारोह के दौरान जारी करेंगे। पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी होने के साथ ही इस योजना के तहत कुल वितरण 3.45 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा। बता दें, महाराष्ट्र के वाशिम जिले में आयोजित समारोह में देश भर के लगभग 2.5 करोड़ किसान वेबकास्ट के माध्यम से शामिल होंगे।

योजना के तहत किसानों को दिए जाते हैं साल में 6000 रुपए

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना के तहत साल में 6000 रुपए किसानों को तीन किस्तों में दिए जाते हैं। एक किस्त में 2,000 रुपए किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसर किए जाते हैं। किसान अपने पीएम-किसान सम्मान निधि की लाभार्थी स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले उन्हें पीएम-किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर जाकर “लाभार्थी स्थिति” पृष्ठ पर जाना होगा, फिर अपने आधार नंबर या खाता संख्या को दर्ज करना होगा, इसके बाद “डेटा प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसे किसान अपनी स्थिति और भुगतान विवरण को देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Maharashtra News: मंत्री संजय राठोड की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, पिकअप को मारी जोरदार टक्कर!