Pragati Maidan Trade Fair 2023: अगर आप घूमने जा रहे हैं तो इन्हें न करें मिश, जानिए कैसे 50 रुपये में घूम सकते हैं पूरा मेला?

Published

नई दिल्ली: इन दिनों दिल्ली के प्रगति मैदान में ट्रेड फेयर का आयोजन किया जा रहा है। इस बार यहां कोई व्यापार मेला नहीं है। तो चलिए जानते हैं आप यहां क्या-क्या देख सकते हैं। आप मेले में जाने से पहले इस बात को जान लें कि इस बार दिल्ली के इस मैदान में आस्था का मेला लगा है। क्योंकि अयोध्या और जगन्नाथ मंदिर अब दिल्ली के प्रगति मैदान में पहुंच चुके हैं। अब आप बिना देर किए अपने माता-पिता को भी कराएं दर्शन- परिवार और दोस्तों के साथ करें प्रगति मैदान व्यापार मेले का दौरा करा सकते हैं।

कहां क्या है?

प्रगति मैदान के इस भव्य मेले में हॉल नंबर 1 के पास का फव्वारा बेहद खूबसूरत है, जहां बैठकर कई लोग संगीत का आनंद लेते हुए अपनी थकान दूर कर सकते हैं। इस दौरान आप यहां सेल्फी और वीडियो भी ले सकते हैं। इसके बाद हॉल 2, 3 और 4 की पहली मंजिल से लगभग पूरा व्यापार मेला दिखाई देता है और यही कारण है कि कई लोग यहां रुककर फोटोग्राफी करने लगते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि यहां रेलिंग को छूना मना है।

अगर आप घूमने जा रहे हैं तो इन्हें मिस न करें

अगर आप व्यापार मेले में घूमने जा रहे हैं, तो वहां कुछ खास प्वाइंट हैं, जिन्हें छोड़ना समझदारी नहीं होगी। क्योंकि ये प्वाइंट अनोखे और खूबसूरत हैं, इनमें से सबसे पहला है हॉल नंबर 2 की पहली मंजिल पर ओडिशा मंडप में बना जगन्नाथ मंदिर, जो बेहद खूबसूरत दिखता है। वहीं, दिल्ली का अक्षरधाम मंदिर हॉल नंबर 1 का पवेलियन भी एक खूबसूरत फोटो डेस्टिनेशन है। झारखंड के लोक नृत्य को मिस करना भी समझदारी नहीं होगी।

हॉल नंबर 3 में कुछ अलग गतिविधियां होती हैं

जानकारी के मुताबिक कलाकार हर डेढ़ घंटे में यह लोक नृत्य करते हैं। अगर आप मिट्टी के कुल्हड़, दीये और चाक पर बर्तन बनाने में रुचि रखते हैं, तो इसके लिए मोहित कुमार खादी इंडिया में हॉल नंबर 3 के ग्राउंड फ्लोर पर मौजूद हैं। कीमत 50 रुपये है। अगर आप अपने चेहरे का स्केच बनवाना चाहते हैं या अपने बच्चे का अस्थायी टैटू बनवाना चाहते हैं तो आयकर विभाग में यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त है।