नवरात्रि की तैयारी जोरो पर, देवी प्रतिमाओं को दिया जा रहा अंतिम रूप

Published

Shardiya Navratri 2023: अक्टूबर माह में शुरू होने वाले शारदीय नवरात्रि हिंदू पंचांग के अनुसार, अश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 14 अक्टूबर की रात 11:24 बजे से शुरु होगी और 16 अक्टूबर की मध्य रात्रि 12:32 बजे समाप्त हो जाएगी। अगर देखा जाए, तो शारदीय नवरात्रि वर्व का शुभारंभ 15 अक्टूबर 2023 दिन रविवार से होगा। जिसको लेकर महोबा में मूर्तिकार मां दुर्गा की प्रतिमाओ को भव्य रूप देने में जुट गए हैं।

25 वर्षों से बना रहे हैं मूर्तियां

कोलकाता के रहने वाले मूर्तिकार केके दास ने अपनी टीम के साथ महोबा में डेरा डाल दिया है। केके दास पिछले 25 वर्षो से महोबा में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उनकी टीम नवरात्रि के ठीक डेढ़ माह पहले से महोबा में डेरा डाल देती हैं। मां दुर्गा की मूर्तियों को भव्य रूप देने के लिए मूर्तिकार दिन-रात काम में जुटे हुए हैं।

पश्चिम बंगाल के रहने वाले मूर्तिकार केके दास पिछले 25 वर्षो से महोबा आकर मां दुर्गा की प्रतिमाओं का निर्माण कर रहे हैं। उनके द्वारा बनाई गई मां दुर्गा की प्रतिमाएं काफी लोकप्रिय हैं। नवरात्रि में मां दुर्गा मूर्ति की स्थापना के लिए समितियों की ओर से दर्जनों मूर्तियों के ऑर्डर मिल चुके हैं। इस पर मूर्तिकार केके दास का कहना कि वह पिछले 25 सालों से नवरात्र के दिनों में महोबा आ जाते हैं। उन्हें अब तक समितियों के माध्यम से दर्जनों मूर्तियों के ऑर्डर मिल चुके हैं।