75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 277 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी

Published

नई दिल्ली: भारत के 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 277 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी। पुलिस, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा के कुल 1132 कर्मियों को वीरता/सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले 277 कर्मियों में से 119 वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में तैनात थे, 133 जम्मू और कश्मीर क्षेत्र से थे, और 25 कर्मी अन्य क्षेत्रों से थे। जहां 275 कर्मियों को वीरता पदक (GM) से सम्मानित किया गया, वहीं दो को राष्ट्रपति वीरता पदक (PMG) से सम्मानित किया गया।

वीरता पदक प्राप्त करने वाले कर्मियों में, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (मोनुस्को) में संयुक्त राष्ट्र संगठन स्थिरीकरण मिशन के हिस्से के रूप में 15वीं कांगो टुकड़ी के सदस्यों के रूप में शांति स्थापना के कार्य में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए बीएसएफ कर्मियों को दो पीएमजी से सम्मानित किया गया है।

इनको मिले वीरता पदक

277 वीरता पदकों में से 275 जम्मू-कश्मीर पुलिस के 72 कर्मियों, महाराष्ट्र के 18 कर्मियों, छत्तीसगढ़ के 26 कर्मियों, झारखंड के 23 कर्मियों, ओडिशा के 15 कर्मियों, दिल्ली के 8 कर्मियों, सीआरपीएफ के 65 कर्मियों, 21 कर्मियों को प्रदान किए गए हैं। एसएसबी से और शेष कर्मी अन्य राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और सीएपीएफ से।

सरकार ने, हाल के वर्षों में वीरता/सेवा पदकों को बदलने के लिए कदम उठाए हैं। सोलह वीरता/सेवा पदक (पुलिस, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा के लिए) को अब निम्नलिखित चार पदकों में मिला दिया गया है।

  • वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक (पीएमजी)
  • वीरता पदक (जीएम)
  • विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक (पीएसएम)
  • सराहनीय सेवा के लिए पदक (एमएसएम)

हाल ही में पदकों के पुनर्गठन के बाद से, गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर कुल 1132 कर्मियों को वीरता/सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। जो विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक (पीएसएम) सेवा में एक विशेष प्रतिष्ठित रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है, और सराहनीय सेवा पदक (एमएसएम) संसाधन और कर्तव्य के प्रति समर्पण की विशेषता वाली मूल्यवान सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।

विशिष्ट सेवा के लिए 102 को मिला पदक

विशिष्ट सेवा (पीएसएम) के लिए 102 राष्ट्रपति पदकों में से 94 पुलिस सेवा, 4 अग्निशमन सेवा और 4 नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड सेवा को प्रदान किए गए हैं। सराहनीय सेवा (एमएसएम) के लिए 753 पदकों में से 667 पुलिस सेवा को, 32 अग्निशमन सेवा को, 27 नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड सेवा को और 27 सुधारात्मक सेवा को प्रदान किए गए हैं।

बता दें कि दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के तीन सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) को भी राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जाएगा। कई बड़े आतंकी मॉड्यूल को ध्वस्त करने में अहम भूमिका निभाने वाले एसीपी ललित मोहन नेगी और एसीपी हृदय भूषण को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।