राम मंदिर में होगी पुजारियों की भर्ती, कैसे करें आवेदन और कितनी होगी सैलरी? जानिए सब कुछ…

Published

अयोध्या/राम मंदिर: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का निर्माण कार्य लगभग पूरा ही हो चुका है। अब मंदिर के निर्माण कार्यों को अंतिम रुप देने का काम जोर-शोर से जारी है। क्योंकि अगले साल 2024 के पहले महीने की 22 तारीख को राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है।

बता दें कि इस कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल होंगे, जिसकी तारीख का ऐलान पहले ही हो चुका है। मंदिर का निर्माण तेज गति से होने के साथ, मंदिर के लिए कुछ और पुजारियों की नियुक्ति की तैयारी की जा रही है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी जारी कर दिए गए हैं। जिसके लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पुजारी के पदों के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

पुजारियों का प्रशिक्षण

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक जल्द ही राम मंदिर के सेवायतों के लिए पुजारी के कई पदों पर भर्तियां की जाएंगी। पुजारियों की भर्ती में कोई भेदभाव न हो यह सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवारों को एक प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा। चयनित लोगों को छह माह तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2023 है। अयोध्या क्षेत्र के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

प्रशिक्षुओं के लिए वजीफा

पुजारियों की प्रशिक्षण अवधि के दौरान उन्हें प्रति माह 2,000 रुपये का वजीफा भी दिया जाएगा। उन्हें भोजन और आवास की सुविधा भी दी जाएगी। अधिकारियों ने कहा, “आवेदक को 6 महीने के लिए श्री रामनंदीय दीक्षा लेनी चाहिए और गुरुकुल शिक्षा प्रणाली में अध्ययन करना चाहिए।” साथ ही आवेदकों की उम्र 20 साल से कम और 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।