अभी जिंदा है प्रिगोझिन, पुतिन को हुई बेचैनी, उड़ी रातों की नींद!

Published

नई दिल्ली/डेस्क: आपको याद ही होगा, अभी थोड़े दिनों पहले रूस के Undercover Gang “वैगनर ग्रुप” के चीफ प्रिगोझिन की मौत की खबर आयी थी। लेकिन क्या ऐसे खतरनाक इंसान को मरना इतना आसान है जो पुतिन जैसे शक्तिशाली Leader को उसी के देश में चुनौती दे दे.

भले ही रूस सरकार ने इस मामले की पुष्टि की है, लेकिन खुद रूस के अंदर से भी इस बारे में तरह तरह की Conspiracy Theories उठने लगी हैं। यह बात हैरानी वाली है कि रूस सरकार भी अब प्रिगोझिन की मौत पर शक करने लगी है।

प्रिगोजिन की मौत को लेकर उठे सवाल

प्रिगोजिन की मौत से पहले प्लेन की मरम्मत की गई थी। इसके साथ ही, एक नया टर्बो रेफ्रिजरेटर भी प्लेन में लगाया गया, लेकिन इसके इंस्टॉलेशन के दौरान रहस्यमय तरीके से दो इंजीनियर्स लापता हो गए।

इसके अलावा, उड़न से पहले प्लेन में शराब की बास्केट रखी गई थी। ये सारे तथ्य प्रिगोजिन की मौत पर सवाल उठाते है।

अमेरिका और अन्य पश्चिमी देश रूसी प्रिजिडेंट, व्लादिमीर पुतिन को प्रिगोजिन की मौत का जिम्मेदार ठहरा रहे हैं, वहीं बेलारुस के राष्ट्रपति का दावा है कि उन्हें पहले ही खबर थी कि प्रिगोजिन की मौत हो सकती है, और उन्हें चेतावनी भी दी गई थी।

प्रिगोझिन नहीं बल्कि उसके बॉडी डबल की हुई मौत

इसके साथ ही, नई रिपोर्ट के मुताबिक, एक रूसी Political Analyst का दावा है कि प्रिगोझिन अब भी जिंदा हैं। उनके अनुसार, प्रिगोझिन की मौत नहीं हुई बल्कि उनके बॉडी डबल की मौत हुई है। विमान में जो था, वो प्रिगोझिन नहीं बल्कि प्रिगोझिन का बॉडी डबल था। बिलकुल वैसे ही जैसे अपने DON 2 की Ending में देखा था।

यह दावा करने वाले Analyst का नाम है डॉ वालेरी सोलोवी। उनकी माने तो प्रिगोझिन अब एक Unknown Country में हैं। और पुतिन ने प्रिगोझिन को उसकी जान के बदले उसके सहयोगियों की मौत का ऑप्शन दिया था, लेकिन प्रिगोझिन ने इस ऑफर को ठुकरा दिया है और अब वह बदला लेने की तैयारी में हैं।

आपको क्या लगता है क्या सच में प्रिगोझिन अभी भी जिन्दा है, क्या प्रिगोझिन पुतिन से बदला ले पाएगा, पुतिन प्रिगोझिन को पहले ही निपटा चुके है।

लेखक: करन शर्मा